साउथैम्पटन: मेजबान इंग्लैंड ने शुक्रवार को वर्ल्ड कप के मुकाबले में जो रूट की शानदार शतकीय पारी की बदौलत वेस्टइंडीज को 8 विकेट से मात देकर टूर्नामेंट में तीसरी जीत दर्ज की। जीत के लिए जरूरी 213 रन के लक्ष्य को 33.1 ओवर में हासिल कर लिया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करने वाली इंग्लैंड के गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित करते हुए कैरेबियाई टीम को 44.4 ओवर में महज 212 रन पर ढेर कर दिया। निकोलस पूरन(63) और शेमरॉन हेटमायर(39) के अतिरिक्त और कोई कैरेबियाई बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों को सामना नहीं कर सका। इंग्लैंड के लिए सबसे सफल गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने 3-3 विकेट हासिल किए। वहीं जो रूट ने 2 विकेट लिए। इनके अलावा क्रिस वोक्स और प्लंकेट 1-1 विकेट झटकने में कामयाब रहे। क्रिस गेल और आंद्रे रसेल जैसे तूफानी बल्लेबाजों का बल्ला एक बार फिर खामोश रहा।

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए जो रूट और जॉनी बेयर्स्टो ने शानदार अंदाज में शुरुआत की। इसके बाद दोनों स्कोर को 95 रन तक ले गए लेकिन 100 रन के आंकड़े को छूने से पहले जॉनी बेयर्स्टो शेनन गैब्रियल की गेंद पर ब्रेथवेट के हाथों लपके गए। उन्होंने 46 गेंद पर 45 रन की पारी खेली। इसके बाद 15 ओवर में इंग्लैंड ने 100 रन के आंकड़े को पार किया। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए जो रूट और क्रिस वोक्स के बीच 104 रन की साझेदारी हुई। जीत के करीब इंग्लैंड पहुंच ही रही थी कि वोक्स के रूप में उसे दूसरा झटका लगा। वोक्स 40 रन की पारी खेलने के बाद गैब्रियल की गेंद पर ऐलन के हाथों लपके गए। इसके बाद रूट ने मौजूदा विश्व कप में अपना दूसरा शतक 93 गेंदों पर पूरा करते हुए इंग्लैंड को जीत दिला दी। अंत में रूट 100 और स्टोक्स 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

इस जीत के साथ इंग्लैंड अंक तालिका में 6 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। अंक तालिका में 7 अंकों के साथ न्यूजीलैंड पहले स्थान पर काबिज है। ऑस्ट्रेलिया 6 अंक के साथ तीसरे और भारत 5 अंक के साथ चौथे पायदान पर पहुंच गई है।

वेस्टइंडीज के तीन विकेट गंवाने के बाद एक छोर थामने वाले निकोलस पूरन अपनी अर्धशतकीय पारी को और बड़ी नहीं कर सके। उन्होंने 56 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने चौथे विकेट के लिए हेटमायर के साथ 90 रन की साझेदारी की। लेकिन ऑर्चर की एक गेंद उनके दस्तानों को छूती हुई विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों में समा गई और पूरन को पवेलियन वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। पूरन ने 78 गेंद में 63 रन की पारी खेली। इसके बाद अगली ही गेंद पर आर्चर ने बल्लेबाजी करने आए शेल्टन कॉट्रेल को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन वापस भेज दिया। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद ब्रेथवेट और गैब्रियल ने भी अपना विकेट गंवा दिया और पूरी कैरेबियाई टीम 212 रन पर ढेर हो गई।

जो रूट ने शेमरॉन हेटमायर को 30वें ओवर की पांचवीं गेंद पर फॉलो थ्रू में लपककर बड़ी हो रही पूरन-हेटमायर की साझेदारी को तोड़ दिया। दोनों ने 55 रन पर 3 विकेट से पारी को आगे बढ़ाते हुए 144 रन तक पहुंचाया। लेकिन हेटमायर पार्ट टाइम गेंदबाद की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी हुई। हेटमायर ने 48 गेंद पर 39 रन की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान जेसन होल्डर को भी रूट ने अपना शिकार बनाया। रूट भी फॉलो थ्रू पर रूट के हाथों लपके गए। होल्डर ने 10 गेंद पर 9 रन की पारी खेली। ये कैरेबियाई टीम को लगा पांचवां झटका था। होल्डर के बाद बल्लेबाजी करने आए तूफानी बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की और 16 गेंद पर 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रसेल मार्क वुड की गेंद पर डीप मिडविकेट पर पर वोक्स के हाथों लपके गए।

इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का जादू नहीं चला। पारी की अच्छी शुरुआत करने के बाद गेल बड़ी पारी खेलने में असफल रहे। पारी के 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर गेल प्लंकेट की गेंद पर जॉनी बेयर्स्टो के हाथों लपके गए। गेल 41 गेंद पर केवल 36 रन की पारी खेल सके। पहला विकेट जल्दी गंवाने के बाद गेल ने दूसरे विकेट के लिए शाई होप के साथ 51 रन की साझेदारी की। हालांकि गेल को 15 के स्कोर पर एक जीवनदान भी मिला। क्रिस वोक्स की गेंद पर थर्ड मैन बाउंड्री पर खड़े मार्क वुड ने उनका कैच टपकाया। लेकिन गेल इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके। गेल के आउट होने के दो गेंद बाद उनका साथ दे रहे शाई होप भी मार्क वुड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। हालांकि फील्ड अंपायर ने पहले उन्हें नॉट आउट करार दिया लेकिन डीआरएस में यह फैसला बदल गया। होप ने 30 गेंद में 11 रन की पारी खेली।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही। पारी की शुरुआत करने क्रिस गेल और एविन लुईस की जोड़ी उतरी। लेकिन कैरेबियाई टीम ने बहुत पहला विकेट गंवा दिया। क्रिस वोक्स ने इविन लुईस को पारी के तीसरे ओवर में ही बोल्ड करके विंडीज को पहला झटका दे दिया। लुईस का खराब फॉर्म जारी रहा और वो आज भी सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।