एक हफ़्ता बाद भी लापता विमान AN-32 का कोई सुराग नहीं

एक हफ़्ता बाद भी लापता विमान AN-32 का कोई सुराग नहीं

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (IAF) के रूस निर्मित एएन-32 (AN-32) विमान तलाशने का अभियान अब भी जारी है। भारतीय वायु सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि लापता विमान AN-32 का अबतक कोई सुराग नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा है कि एरियल सर्च ऑपरेशन जारी है। इसके लिए सेना की ओर से C-130 हेलिकॉप्टर भी लगाया गया है। जो दिन-रात विमान की खोज कर रहे हैं। AN-32 विमान सोमवार (3 जून) को अरुणाचल प्रदेश के मेंचुका के पास लापता हो गया था।

विमान AN-32 को खोजने के लिए क्षेत्र का भी विस्तार किया गया है और वायुसेना के चीता जैसे छोटे और अधिक काम में आने वाले हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल कर रही है। इसके अलावा जमीन के माध्यम से भी लापता विमान को खोजा जा रहा है। लापता विमान का पता लगाने के लिए सैटेलाइट के जरिए ली गई तस्वीरों की भी मदद ली जा रही है।

वायु सेना के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने बताया कि जंगल, दुर्गम घाटी और इलाके में खराब मौसम के बावजूद खोज और बचाव अभियान तेज कर दिया गया है । उन्होंने बताया कि हवाई सेंसर से मिली अहम सूचनाओं का गहन आकलन किया जा रहा है । विमान को खोजने के लिए थल सेना और नौसेना, पुलिस और प्रशासन की सहायता के कारण जमीन पर दलों का काम रात भर चलेगा।

AN-32 विमान सोमवार (3 जून) को अरुणाचल प्रदेश के मेंचुका के पास लापता हो गया था इस विमान में क्रू मेंबर सहित 13 लोग सवार थे। विमान ने दोपहर 12.25 बजे जोरहाट से उड़ान भरी थी लेकिन दोपहर 1 बजे के बाद से विमान से कोई संपर्क नहीं हो पाया था। विमान में मौजूद लोगों के परिजनों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अपील की है कि वो जल्द से जल्द इनको खोजें। वायु सेना विमान पर सवार कर्मियों के परिवारों को बचाव अभियान के बारे में लगातार जानकारी दे रही है।

India