जयपुर : राजस्थान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने मुगल बादशाह अकबर को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्‍होंने अकबर को चरित्रहीन करार देते हुए कहा कि मीना बाजार में उसने राजपूत रानी के साथ अभद्रता व छेड़छाड़ का प्रयास किया था। उन्‍होंने यह भी कहा कि महाराणा प्रताप से अकबर की तुलना नहीं की जानी चाहिए और अगर कोई ऐसा करता है तो वास्‍तव में वह इतिहास से मजाक होगा।

बीजेपी के राजस्‍थान प्रदेश अध्‍यक्ष मदनलाल सैनी महाराणा प्रताप की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, जब उन्‍होंने मुगल बादशाह के बारे में ये टिप्‍पणी की। उन्‍होंने कहा, 'अकबर चरित्रहीन था। मीना बाजार उसके कुकृत्यों के लिए बदनाम था। वह अक्‍सर महिलाओं का वेश बनाकर वहां जाता था और उनके साथ छेड़खानी का प्रयास करता था।'

सैनी के अनुसार, अकबर ने मीना बाजार में एक बार राजपूत रानी किरण देवी के साथ भी छेड़छाड़ करने की कोशिश की थी, लेकिन बीकानेर की रानी ने उसे पहचान लिया था और उसके सीने पर कटार से वार कर दिया था। इसके बाद अकबर उनसे अपनी जान की भीख मांगने लगा, जिसके बाद राजपूत रानी ने उसे छोड़ दिया। बकौल सैनी, मीना बाजार तभी से बंद हो गया।

यह पहला मौका नहीं है, जब राजस्‍थान बीजेपी के अध्‍यक्ष ने इस तरह का बयान दिया हो। बीजेपी के राज्‍यसभा सांसद सैनी ने इससे पहले हुमायूं को बाबर का पिता बता दिया था। बीते साल जुलाई में उन्‍होंने कहा था कि जब हुमायूं मरने वाला था तो उसने बाबर को बुलाया और उससे कहा कि 'अगर तुम हिंदुस्तान पर राज करना चाहते हो, तो तीन चीजें हमेशा याद रखना- महिलाओं की सम्मान, ब्राह्मणों का सम्मान और गाय का सम्मान।'

सैनी के इस बयान से उनके इतिहास ज्ञान को लेकर भी सवाल उठे थे, क्‍योंकि उनके बयान से जाहिर हुआ कि हूमायूं की मौत के वक्त बाबर जिंदा था, पर ऐतिहासिक तथ्‍यों के अनुसार, मुगल वंश के संस्‍थापक बाबर की मौत 5 जनवरी, 1531 को हो गई थी, जबकि उसके बेटे हुमायूं का निधन 27 जनवरी, 1556 को हुई थी।