दक्षिण अफ्रीका विश्व कप में पहली बार लगातार तीसरा मैच हारा

साउथैम्पटन: विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से मात देकर विजयी शुरुआत की है। टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन पर रोक दिया। इसके बाद जीत के लिए जरूरी 228 रन के विजयी लक्ष्य को हिटमैन रोहित शर्मा की 122 रन की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत हासिल कर लिया। रोहित के साथ हार्दिक 7 गेंद में 15 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने विजयी चौका जड़ा। रोहित शर्मा को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत के साथ मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। अपने शुरुआती दो मैच गंवाने वाली अफ्रीकी टीम के लिए ये फैसला गलत साबित हुआ और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन ही बना सकी। भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीकी गेंदबाजों के खिलाफ कहर ढाते हुए शानदार शुरुआत की बुमराह ने शुरुआती झटके देते हुए दक्षिण अफ्रीका को 24 रन पर 2 विकेट पर ला पटका। इसके बाद चहल और कुलदीप यादव ने कहर ढाते हुए मध्यमक्रम की रीढ़ तोड़ दी इसी वजह से मुंबई की टीम महज 227 रन बना सकी।

शिखर धवन और विराट कोहली बड़ा कारनामा नहीं कर सके। शिखर 8 और विराट 18 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रोहित ने पारी को संभालते हुए 70 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। ये विश्व कप में उनके बल्ले से निकला तीसरा अर्धशतक है। उन्होंने केएल राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की। राहुल के आउट होने के बाद धोनी उनका साथ देने आए। इसके बाद टीम इंडिया ने 34.5 ओवर में 150 रन पूरे किए। रोहित ने 128 गेंदों में अपना 23वां वनडे शतक पूरा किया इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 2 छक्के जड़े। जीत से 15 रन पहले धोनी मॉरिस की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में लपके गए। उन्होंने 46 गेंद में 34 रन की पारी खेली। उनके और रोहित के बीच चौथे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी हुई।

केएल राहुल एक बार फिर पिच पर पैर जमाने के बाद आउट हो गए। शिखर और विराट के जल्दी आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए केएल राहुल ने रोहित शर्ना के साथ पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए उनके साथ 85 रन जोड़े लेकिन रबाडा ने उन्हें आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया।वह 42 गेंद में 26 रन बना सके। राहुल रोहित के बीच 65 गेंद में तीसरे विकेट लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई। इस दौरान टीम इंडिया ने 25.5 ​ओवर में 100 रन के आंकड़े को पार किया। इसके बाद केएल राहुल 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर रबाडा की गेंद पर डुप्लेसी को आसान सा कैच दे बैठे।

जीत के लिए 228 रन के लक्ष्य का पीछा करके उतरी टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत करने रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी उतरी।विश्व कप के दौरान एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के लिए गेंदबाजी की शुरुआत इमरान ताहिर ने की। इसके बाद भारतीय टीम को पहला झटका शिखर धवन के रूप में लगा। छठवें ओवर की पहली गेंद पर धवन ऑफ स्टंप से बाहर जाती रबाडा की गेंद पर छेड़छाड़ करते हुए विकेटकीपर डिकॉक को कैच दे बैठे। यह टीम इंडिया को लगा पहला झटका था। शिखर ने 12 गेंद पर 8 रन बनाए। इसके बाद लय में नजर आ रहे विराट कोहली फेलुकवायो की गेंद पर विकेटकीपर डिकॉक के हाथों लपके गए। विराट ने 34 गेंद में 18 रन बनाए। रोहित और विराट के बीच दूसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी हुई।

दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फॉफ डु प्‍लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए पारी की शुरुआत करने हाशिम अमला और क्विंटन डिकॉक की जोड़ी उतरी लेकिन दोनों ही अपनी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे सके। छठवें ओवर में ही ये जोड़ी वापस पवेलियन लौट गई। एक समय दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट 158 के स्कोर पर गंवा दिए थे। ऐसे में क्रिस मॉरिस और कगिसो रबाडा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए आठवें विकेट के लिए 59 गेंद में 66 रन की साझेदारी करते हुए टीम को 227 के स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज युजवेंद्र चहल रहे उन्होंने 51 रन देकर 4 विकेट झटके।

40वें ओवर में 158 के स्कोर पर सात विकेट गंवाने के बाद क्रिस मॉरिस और कगिसो रबाडा ने अफ्रीकी पारी की संभाला। पहले तो दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को 200 के स्कोर के पार पहुंचाया। दोनों नें तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 46 गेंद में आठवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी की। दोनों ने आठवें वितेट के लिए 66 रन की साझेदारी की और अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। मॉरिस अंत में 34 गेंद में 42 रन बनाने में सफल रहे। वहीं रबाडा अंत में 31 रन बनाकर नाबाद रहे।

पांच विकेट गंवाने के बाद डेविड मिलर ने फेलुकवायो के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी हुई। लेकिन 135 के स्कोर पर मिलर फॉलो थ्रू पर चहल के हाथों लपके गए और ये साझेदारी टूट गई। मिलर का जादू एक बार फिर नहीं चला और वो 40 गेंद पर 31 रन की पारी खेलकर पवेलियन वापस लौट गए। यह चहल का इस पारी में लिया तीसरा विकेट था। इसके बाद चहल ने फेलुकवायो को भी ज्यादा देर पिच पर नहीं टिकने दिया। वो चहल की गेंद पर स्टंपिंग हो गए। फेलुकवायो ने 61 गेंद में 34 रन बनाए।

युजवेंद्र चहल ने दक्षिण अफ्रीका को खराब शुरुआत के बाद संभालने वाली फॉफ डुप्लेसी और डसेन की साझेदारी को 20वें ओवर की पहली गेंद पर तोड़ दिया। पहले तो चहल ने डसेन को बोल्ड कर दिया उन्होंने रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश की और गच्चा खाकर बोल्ड हो गए। इसके बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर डुप्लेसी भी चहल की फिरकी पर गच्चा खाकर बोल्ड हो गए। 24 रन पर 2 विकेट से गंवाने के बाद डुप्लेसी और डसेन ने 14.1 ओवर में दक्षिण अफ्रीकी टीम को 50 रन के पार पहुंचाया। दोनों ने 68 गेंद पर तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी हुई। डुप्लेसी ने 54 गेंद में 38 और डसेन ने 37 गेंद पर 22 रन की पारी खेली। इसके बाद कुलदीप यादव ने 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर जेपी डुमिनी को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन वापस भेज दिया। फील्ड अंपायर के इस फैसले के खिलाफ डुमिनी ने डीआरएस का इस्तेमाल किया लेकिन फैसला नहीं बदला और उन्हें 11 गेंद पर महज 3 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटना पड़ा।

जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चौथे ओवर में बड़ा झटका देते हुए हाशिम अमला को चलता कर दिया। अमला ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे और स्लिप पर रोहित शर्मा ने कैच लेने में कोई गलती नहीं की। चोट के उबरकर वापसी करने वाले अमला 9 गेंद में 6 रन बना सके। इसके बाद बुमराह की गेंदों पर लगातार संघर्ष कर रहे दूसरे ओपनर क्विंटन डिकॉक स्लिप पर विराट कोहली के हाथों पारी के छठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर लपके गए। डिकॉक 17 गेंद पर 10 रन बना सके।