साउथम्पटन: हिटमैन के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ स्टार ओपनर रोहित शर्मा का बल्ला काफी समय से शांत चल रहा था लेकिन विश्व कप में उतरते ही उनका बल्ला गरज उठा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आठवां मुकाबला विराट सेना का इस टूर्नामेंट में पहला मैच था। सभी की नजरें भारत के स्टार खिलाड़ियों विराट कोहली, शिखर धवन और रोहित शर्मा पर टिकी थीं। विराट कोहली (18 रन) और शिखर धवन (8 रन) तो सस्ते में आउट हो गए लेकिन रोहित शर्मा ने हुंकार भरी और बेमिसाल शतकीय पारी खेलते हुए दो पूर्व दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ डाला।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीकी टीम टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए द.अफ्रीकी टीम को 9 विकेट पर 227 के स्कोर पर रोक दिया। अब बारी थी भारतीय बल्लेबाजों की जवाब देने की। शिखर, विराट और राहुल तो सस्ते में चलते बने लेकिन रोहित शर्मा खूंटा गाड़कर टिके रहे और अपने वनडे करियर का 23वां शतक जड़ा डाला। रोहित शर्मा ने 128 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। जिस दौरान उनके बल्ले से 10 चौके और 2 छक्के निकले। रोहित शर्मा ने 144 गेंदों पर नाबाद 122 रनों की पारी खेली और टीम को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे। उनकी पूरी पारी में 13 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

इसके साथ ही रोहित शर्मा ने भारत के पूर्व महान कप्तान सौरव गांगुली और श्रीलंका के पूर्व दिग्गज तिलकरत्ने दिलशान को वनडे शतकों के मामले में पीछे छोड़ दिया। अब तक ये तीनों खिलाड़ी 22-22 शतकों के साथ बराबरी पर थे लेकिन रोहित शर्मा ने अपना 23वां वनडे शतक जड़ते ही इन दोनों को पीछे छोड़ दिया। रोहित वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में अब टॉप-10 में अब अकेले नौवें पायदान पर कब्जा जमा चुके हैं। इस सूची में सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर (49 शतक) और दूसरे नंबर पर विराट कोहली (41 शतक) मौजूद हैं।

क्रिकेट विश्व कप में रोहित शर्मा का ये दूसरा शतक है। इससे पहले रोहित शर्मा ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 137 रनों की पारी खेली थी। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेली गई वो पारी विश्व कप इतिहास में उनकी पहली सेंचुरी थी। अब रोहित ने विश्व कप 2019 के पहले ही मैच में शतक जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं।