नई दिल्ली : देशभर में प्रेम और भाईचारे के त्यौहार ईद की धूम है। रमजान का पवित्र महीने का अंत ईद उल फितर के दिन हो जाता है। रात में चांद निकलने के साथ ही ईद सेलिब्रेशन की शुरुआत हो जाती है। दिल्ली के जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने चांद के दीदार होने की पुष्टि कर दी है इसके साथ ही रोजेदारों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

जामा मस्जिद के शाही इमाम ने चांद के दीदार होने की पुष्टि करते हुए 5 जून को ही ईद मनाए जाने का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही शाही इमाम ने सभी देशवासियों को ईद उल फितर की दिली मुबारकबाद भी दी है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी देशवासियों को ईद की शुभकामनाएं दी हैं।

ईद-उल-फितर के इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा रमजान का ये पवित्र महीना भाईचारे और एक दूसरे के लिए मदद की भावना के विश्वास को बढ़ाता है। इस पावन मौके पर इस भाईचारे को और मजबूत करें।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी बुधवार को ईद मनाई जाएगी, क्योंकि यहां मंगलवार शाम चांद नजर आ गया। राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेशवासियों को ईद की शुभकामनाएं दी है। शहर काजी मुश्ताक अली नदवी ने ऐलान किया, बुधवार को ईद-उल-फितर मनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ईद पर नागरिकों, विशेषकर मुस्लिम धर्मावलम्बियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा, इबादत के पवित्र माह के बाद सब मिलकर खुदा से मानवता के लिए सुख-शांति, समृद्धि और इबादत करने वालों को बरक्कत देने की दुआ मांगे। कमलनाथ ने कहा, "प्रदेश और हर नागरिक खुशहाल रहे। ईद की खुशी जीवन में हमेशा बनी रहे, यही कामना है।"

लखनऊ में भी लोगों ने चाँद के दीदार किये, शिया चाँद कमिटी के सदर मौलाना सैफ अब्बास ने चाँद होने की तस्दीक़ की|