कैरेबियाई आंधी में उड़ टीम, सात विकेट से हारे, सिर्फ 35.2 चला मैच

लंदन: 12वें विश्व कप के शुक्रवार को खेले गए दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 7 विकेट से मात देकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी कैरेबियाई टीम के गेंदबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ कहर ढाया और पूरी टीम को 21.4 ओवर में महज 105 रन पर ढेर कर दिया। कोई भी पाकिस्तानी बल्लेबाजी वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के तूफान के आगे टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सका। फखर जमान और बाबर आजम सबसे ज्यादा सफल पाकिस्तानी बल्लेबाज रहे उन्होंने 22-22 रन की पारी खेली। वहीं वहाब रियाज ने अंत में 18 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम ने क्रिस गेल की 34 गेंद पर 50 रन की तूफानी पारी की बदौलत 13.3 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। अंत में निकोलस पूरन 34 और हेटमायर 6 रन बनाकर नाबाद रहे।

वेस्टइंडीज को पहला झटका शाई होप के रूप में लगा। आमिर की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वो मोहम्मद हफीज के हाथों लपके गए। होप ने 17 गेंद में 11 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए डैरेन ब्रावो खाता खोले बगैर आमिर की गेंद पर बाबर आजम को कैच दे बैठे। गेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद वो मोहम्मद आमिर की गेंद पर शादाब खान को कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी तूफानी पारी में 6 चौके और 3 छक्के जड़े।

पाकिस्तान ने खराब शुरुआत के बाद 66 गेंद में अपने पचास रन पूरे किए। लेकिन इसके बाद विकेट गिरने का शुरू हुआ सिलसिला अंत तक नहीं थमा। अंत में वहाब रियाज ने 11 गेंद में 18 रन का पारी खेलकर टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। ओशेन थॉमस सबसे सफल कैरेबियाई गेंदबाज रहे उन्होंने 27 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। उनके अलावा कप्तान जेसन होल्डर ने 3 और आंद्रे रसेल ने 2 विकेट हासिल किए। फखर जमाम और बाबर आजम पाकिस्तान के सबसे सफल बल्लेबाज रहे दोनों ने 22-22 रन की पारी खेली।

विकेटों की पतझड़ के बीच पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके। जेसन होल्डर की गेंद उनके ग्लव्स पर लगकर विकेटकीपर होप के दस्तानों में जा पहुंची। अंपायर ने पहले तो सरफराज को आउट करार नहीं दिया ऐसे में कैरेबियाई कप्तान ने रिव्यू का इस्तेमाल किया। जहां स्निकोमीटर से पता चला की गेंद उनके दस्ताने पर लगकर विकेटकीपर के हाथों में पहुंची थी। सरफराज 12 गेंद पर केवल 8 रन बना सके। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए इमाद वसीम भी होल्डर के इसी ओवर की आखिरी गेंद पर स्लिप पर गेल के हाथों लपके गए। ये पाकिस्तान को लगा छठवां झटका था। इसके बाद अगले ओवर में थॉमस ने शादाब खान को खाता भी नहीं खोलने दिया और उन्हें एलबीडब्ल्यू कर पाकिस्तान को सातवां झटका दिया। शादाब के आउट होने के बाद होल्डर ने हसन अली को कॉट्रेल के हाथों लपकवाकर पाकिस्तान को आठवां झटका दिया। इस दबाव का सामना एक छोर थामे रहने वाले मोहम्मद हफीज भी नहीं कर सके और नौवें विकेट के रूप में पवेलियन लौट गए।

फॉर्म में चल रहे पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम के बल्ले का जादू भी कैरेबियाई टीम के सामने नहीं चला। ओशेन थॉमस की ऑफ स्टंप से बाहर जा रही गेंद को बाबर ने कट करने का प्रयास किया जिसपर गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर फर्स्ट स्लिप की दिशा में चली गई जहां शाई होप ने शानदार डाइव लगाकर कैच लपक लिया और बाबर को पवेलियन लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। बाबर 33 गेंद में केवल 22 रन बना सके।

पाकिस्तान के लिए पारी की शुरुआत करने फखर जमान और इमाम उल हक की जोड़ी उतरी। इस जोड़ी ने शुरुआती दो ओवर में तेजी से रन बनाने की कोशिश की लेकिन तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर इमाम उल हक शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर पुल शॉट खेलने की कोशिश में विकेट गंवा बैठे। गेंद उनके ग्लव्स पर लगकर विकेटकीपर शाई होप के दस्तानों में समा गई। इमाम केवल 2 रन बना सके। इसके बाद फॉर्म में नजर आ रहे फखर जमां छठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर रसेल की गेंद पर दुर्भाग्यशाली तरीके से बोल्ड हो गए। फखर ने 22 रन की पारी खेली। रसेल की बाउंसर फखर जमान के हेलमेट पर लगने के बाद सीधे स्टंप्स पर जा लगी और उन्हें पवेलियन वापस लौटना पड़ा। इसके बाद बाबर आजम का साथ देने आए हारिस सोहेल भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और रसेल की गेंद पर होप के हाथों कैच होकर पवेलियन लौट गए। हारिस महज 8 रन बना सके।