विजयवाड़ा: वाई. एस. जगनमोहन रेड्डी शनिवार को आम सहमति से वाईएसआर कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए। पार्टी सूत्रों ने बताया कि वाईएसआर कांग्रेस के दफ्तर में हुई नव-निर्वाचित विधायकों की बैठक करीब 45 मिनट चली। उसी में यह फैसला लिया गया। विधायक दल का नेता चुनने के लिए विधायकों को धन्यवाद देते हुए रेड्डी ने कहा, ‘2019 में लोगों ने हम पर विश्वास करके वोट दिया है, लेकिन 2024 में उन्हें हमारे काम के आधार पर और भी प्रचंड बहुमत देना चाहिए।’

पार्टी के एक विधायक ने कहा कि रेड्डी ने सभी नव-निर्वाचित विधायकों से अनुरोध किया कि वह एक साल के भीतर बेहतर मुख्यमंत्री का दर्जा हासिल करने में उनकी मदद करें। सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ई. वी. एल. नरसिम्हन को शनिवार देर शाम तक इस फैसले की सूचना दी जाएगी और सरकार बनाने के लिए पार्टी अपना दावा पेश करेगी।

पार्टी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि शपथग्रहण समारोह 30 मई को इंदिरा गांधी म्युनिसिपल स्टेडियम में होगा। वाईएसआर कांग्रेस को 175 सदस्यीय आंध्र प्रदेश विधानसभा में 151 सीटें मिली हैं।

वहीं तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) सिर्फ 23 सीटें जीत सकी है और वह सत्ता से बाहर हो गई। राज्य की जन सेना पार्टी को सिर्फ एक सीट पर ही जीत हासिल हुई। तेदेपा ने 2014 में 102 सीट पर जीत हासिल की थी। वहीं वाईएसआरसी को 67 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। भाजपा की झोली में चार सीटें आई थी। इसके अलावा नवोदयम पार्टी को एक सीट और एक निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा पहुंचने में सफल रहा था।