World Cup में सभी टीमों के पास रहेगा भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी

World Cup में सभी टीमों के पास रहेगा भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी

लंदन: पहली बार पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व कप में सभी 10 टीमों के पास भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी रहेगा ताकि टूर्नामेंट को पाक साफ रखा जा सके। डेली टेलिग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी हर टीम के साथ एक भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी रखेगी जो अभ्यास मैचों से लेकर टूर्नामेंट के अंत तक साथ रहेगा।

रिपोर्ट में कहा गया, 'इससे पहले आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक ईकाइ्र के अधिकारी हर वेन्यू पर तैनात रहते थे। इसके कारण टीमों को टूर्नामेंट के दौरान कई अधिकारियों से संपर्क करना पड़ता था।'

इसमें कहा गया, 'अब एक ही अधिकारी हर टीम के साथ अभ्यास मैच से टूर्नामेंट के अंत तक रहेगा और उसी होटल में ठहरेगा जहां टीमें ठहरेंगी। उनके साथ अभ्यास और मैचों के लिये भी जायेगा।' यह विश्व कप को फिक्सिंग और भ्रष्टाचार से मुक्त रखने की आईसीसी की कवायद का हिस्सा है।

गौरतलब है कि आईसीसी ने क्रिकेट को पाक साफ रखने के लिए काफी सक्रिय है। आईसीसी ने शनिवार को श्रीलंका के परफोरमेंस विश्लेषक सनत जयसुंदारा को आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लघंन के दो अपराधों के लिये आरोपित किया था। जयसुंदारा को तुरंत प्रभाव से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया।

उन्हें आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.1.3 और 2.1.1 के अंतर्गत आरोपित किया गया था। भ्रष्टाचार रोधी संहिता की जांच में बाधा पहुंचाने या देरी कराने के लिये उन्हें धारा 2.4.7 के अंतर्गत भी आरोपित किया गया है। जयसुंदारा को 14 दिन के अंदर इन आरोपों का जवाब देना है।