नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट अयोध्या के राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर जारी नोटिस के मुताबिक चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस धनन्जय वाई चन्द्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की पांच सदस्यीय संविधान पीठ इस मामले पर सुनवाई करेगी।

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को अयोध्या विवाद को लेकर गठित शीर्ष अदालत के पूर्व जज जस्टिस एफएम आई कलीफुल्ला की अध्यक्षता वाली मध्यस्था पैनल के रिपोर्ट पर सुनवाई करेगा। सूत्रों के मुताबिक, पैनल ने अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी है।

गत आठ मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता पैनल को आठ हफ्ते में रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था। इस विवाद के सर्वमान्य समाधान की संभावना तलाशने के लिये सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस एफ एम कलीफुल्ला की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय मध्यस्थता समिति के गठन के छह मार्च के आदेश के बाद पहली बार इस मामले की सुनवाई शुक्रवार को होगी।

इस समिति के अन्य सदस्यों में आध्यत्मिक गुरु और आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर और वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पांचू शामिल थे। शीर्ष अदालत ने मध्यस्थता के लिये गठित इस समिति को बंद कमरे में अपनी कार्यवाही करने और इसे आठ हफ्ते में पूरा करने का निर्देश दिया था।