नई दिल्ली: दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल-12 में शनिवार को राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से मात दी। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए इस मैच में राजस्थान ने 116 रन की कमजोर चुनौती पेश की। जवाब में दिल्ली ने 16.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 121 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली। दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा रन विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (नाबाद 53) ने बनाए। उन्होंने 38 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 5 छक्के जड़े। पंत ने छक्का मारकर टीम को जीत दिलाई। उनके अलावा शेरफेन रदरफोर्ड(11), कॉलिन इनग्राम (12) श्रेयस अय्यर (15) शिखर धवन (16) और पृथ्वी शॉ ने 8 रन का योगदान दिया। वहीं, अक्षर पटेल 1 रन बनारक नाबाद पवेलियनलौटे। राजस्थान की ओर से ईश सोढ़ी ने तीन और श्रेयस गोपाल ने दो विकेट चटकाए।

इससे पहले राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 119 रन का स्कोर खड़ा किया। राजस्थान के लिए सर्वाधिक रन रियान पराग (50) ने बनाए। उन्होंने 49 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। उनके अलावा कोई और बल्लेबाज दिल्ली की सधी हुई गेंदबाजी के आगे दमखम नहीं दिखा सका। राजस्थान की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 11 रनों के कुल स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (2) का विकेट गंवा दिया। वह ईशांत शर्मा की गेंद पर शिखर धवन के हाथों लपके गए।

इसके बाद 20 के कुल स्कोर पर लियाम लिविंगस्टोन (14) भी पवेलियन लौट गए। उन्हें ईशांत ने बोल्ड कर पवेलियन किया। उन्होंने 13 गेंदों की अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का जमाया। इन दोनों के पवेलियन लौटने के बाद राजस्थान की टीम उभर भी नहीं पाई थी कि 26 के कुल स्कोर पर संजू सैमसन (5) रन आउट हो गए। सैमसन को पृथ्वी शॉ ने डाइरेक्ट हिट पर रन आउट किया।

राजस्थान के विकेटों के गिरने का सिलसिला यही नहीं रुका। राजस्थान को तीसरा झटका ने ईशांत ने 30 के कुल स्कोर पर महिपाल लोमरोर (8) को आउट कर दिया। इसके बाद विकेट पर श्रेयस गोपाल (12) और रियान पराग आए। इन दोनों ने संभलकर खेलते हुए स्कोर को आगे बढ़ाया मगर अमित मिश्रा ने 52 के कुल स्कोर पर गोपाल को पंत के हाथों स्टम्प कराते हुए इस साझेदारी को तोड़ दिया।

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 27 रन जोड़े। मिश्रा ने पारी के 12वें ओवर की तीसरी गेंद स्टुअर्ट बिन्नी (0) को पंत के हाथों कैच कराते हुए अपने लिए हैट्रिक का चांस बनाया और नए बल्लेबाज कृष्णप्पा गौतम (6) को अपनी फिरकी में फंसा भी लिया था, लेकिन ट्रेंट बोल्ट आसान सा दिख रहा कैच नहीं लपक सके। इस तरह मिश्रा के हाथ से हैट्रिक का मौका निकल गया।

मिश्रा ने हालांकि अपने अगले ही ओवर में गौतम को कैच कराकर तीसरा शिकार पूरा किया। गौतम का विकेट 65 रनों के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से पराग का साथ देने ईश सोढ़ी (6) आए। इन दोनों ने संभलकर खेलते हुए 17 ओवर की समाप्ति तक स्कोर 90 रनों के पार पहुंचा दिया। ईशांत के चौथे ओवर में इन दोनों ने 18 रन बटोरे। इस साझेदारी को ट्रेंट बोल्ट ने सोढ़ी को मिश्रा के हाथों कैच कराकर तोड़ा। उनका विकेट 95 रनों के कुल स्कोर पर गिरा।

इसके बाद पराग ने अंतिम ओवर फेंक रहे बोउल्ट पर दो छक्के लगाते हुए 47 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। वह छक्का मारने के प्रयास में पारी की अंतिम गेंद पर शेरफेन रदरफोर्ड को कैच थमा बैठे। वहीं, वरुण एरोन 3 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली की ओर से ईशांत शर्मा और अमित मिश्रा ने तीन-तीन विकेट झटके जबकि ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट हासिल किया।

राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने राजस्थान ने अपनी टीम में दो बदलाव किए। राजस्थान ने स्टीव स्मिथ और जयदेव उनादकट की जगहर ईश सोढ़ी और कृष्णप्पा गौतम को अंतिम एकदाश में शामिल किया। वहीं, दिल्ली ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए। दिल्ली ने जगदीशा सचित और क्रिस मोरिस के स्थान पर कीमो पॉल और ईशांत शर्मा को मौका दिया। दोनों टीमों की इस सीजन में दूसरी बार भिड़ंत हो रही है। इससे पहले हुए मैच में दिल्ली ने राजस्थान को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी थी।