मोहाली: किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में कोलकाता ने पंजाब को सात विकेट से मात देकर अपनी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को बरकरार रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने कोलकाता के सामने जीत के लिए 184 रन का लक्ष्य रखा था जिसे उसने 18 ओवर में हासिल कर लिया। कोलकाता की जीत के हीरो शुभमन गिल रहे। गिल 49 गेंद में 65 रन बनाकर नाबाद रहे। कप्तान दिनेश कार्तिक ने सैम कुरेन की गेंद पर चौका जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई। वो 9 गेंद में 21 रन बनाकर नाबाद रहे।

शुभमन गिल ने अपने गृहनगर में शानदार पारी खेली और 36 गेंद में आईपीएल 12 में तीसरा अर्धशतक जड़ा। पहले विकेट के लिए लिन के साथ 6 ओवर में 62 रन की साझेदार करके शानदार शुरुआत करने वाले गिल ने इसे आगे भी जारी रखा। गिल 49 गेंद में 65 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने इस मैच जिताऊ पारी के दौरान 5 चौके और 2 छक्के जड़े। उन्होंने लिन के बाद उथप्पा के साथ 38, रसेल के साथ 50 और कार्तिक के साथ नाबाद 35 रन की साझेदारी की। पारी की शुरुआत करने आए गिल अंत तक एक छोर थामे रहे और टीम को जीत दिलाकर वापस पवेलियन लौटे।

आज नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए रॉबिन उथप्पा का बल्ला नहीं चला। हालांकि वो अच्छी लय में नजर आ रहै थे लेकिन 14 गेंद पर 22 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। अश्निन ने उन्हें मयंक अग्रवाल के हाथों लपकवाकर अपना शिकार बनाया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए आंद्रे रसेल ने कुछ बड़े शॉट्स खेले लेकिन 14 गेंद पर 24 रन की पारी खेलकर बाउंड्री पर एंड्रर्यू टाय के हाथों लपके गए।

जीत के लिए 184 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता को शुभमन गिल और क्रिस लिन की जोड़ी ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने 5.1 ओवर में 50 रन की साझेदारी पूरी की। लेकिन पॉवरप्ले की आखिरी गेंद पर लिन बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में टाय की गेंद पर उनके ही हाथों लपके गए। लिन ने 22 गेंद में 46 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के जड़े। पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 36 गेंद में 62 रन की साझेदारी हुई।

पंजाब के स्टार खिलाड़ियों केएल राहुल और क्रिस गेल के असफल होने के बाद सैम कुरेन की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी के साथ निकोलस पूरन(48) और मयंक अग्रवाल(36) की शानदार पारियों की बदौलत पंजाब ने कोलकाता के सामने जीत के लिए 184 रन का लक्ष्य रखा। सैम कुरेन ने 24 गेंद में 55 रन की नाबाद पारी खेली इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के जड़े। पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 183 रन बनाए।

आईपीएल 12 में सैम कुरेन ने पहली बार बल्ले की धमक दिखाते हुए 23 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। अंत में कुरेन 24 गेंद में 55 रन की नाबाद पारी खेलकर नाबाद रहे। यह कुरेन का आईपीएल में पहला अर्धशतक है। उनकी शानदार पारी की बदौलत ही पंजाब कोलकाता के सामने करो या मरो के मुकाबले में चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल हुई।

मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद मंदीप सिंह और सैम कुरेन ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी हुई। लेकिन मंदीप सिंह को गर्ने ने अपनी स्लोअर डिलिवरी के जाल में फंसाकर पवेलियन वापस भेज दिया। मंदीप ने 17 गेंद में 25 रन की पारी खेली। इसके बाद पंजाब ने 17.4 ओवर में 150 रन के आंकड़े को पार किया। लेकिन मंदीप के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान अश्निन भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके और रसेल की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। अश्निन ने तीन गेंद खेलीं और अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

अच्छी शुरुआत को मयंक अग्रवाल एक बार फिर बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। पंजाब खराब शुरुआत के से पूरन के साथ मिलकर उबारने के बाद मयंक 14वें ओवर में रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। रिंकू सिंह के सटीक थ्रो ने उन्हें पवेलियन लौटने के लिए मजबूर कर दिया। मयंक ने 26 गेंद में 36 रन की पारी खेली। उन्होंने पूरन के साथ तीसरे विकेट के लिए 69 रन की और मंदीप के साथ चौथे विकेट के लिए 20 रन की साझेदारी की।

22 रन के स्कोर पर गेल और राहुल के विकेट गंवाने के बाद पंजाब को निकोलस पूरन ने तेजी से रन बनाकर उबारा। पूरन ने खुलकर बल्लेबाजी करते हुए टीम को पहले तो पावरप्ले में 41 रन तक पहुंचाया। इसके बाद 6.4 ओवर में 50 रन के आंकड़े को पार कराया। इसके बाद पूरन ने मयंक अग्रवाल के साथ गेंद पर तीसरे विकेट के लिए 28 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। निकोलस दुर्भाग्यशाली रहे और अपनी अर्धशतक पूरा नहीं कर सके। 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर नीतीश राणा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर खड़े वॉरियर के हाथों लपके गए। पूरन ने 27 गेंद पर 48 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 3 चौके और 4 छक्के जड़े।