जयपुर: राजस्थान रॉयल्स ने शनिवार को आईपीएल-12 में सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ राजस्थान की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इस मैच में हैदराबाद ने 160 रन की चुनौती पेश की। जवाब में राजस्थान ने 3 विकेट के नुकसान पर 19.1 ओवर में इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा रन संजू सैमसन (नाबाद 48) ने बनाए। उन्होंने 32 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का जड़ा। उनके अलावा लियाम लिविंगस्टोन (44), अजिंक्य रहाणे (39) और कप्तान स्टीव स्मिथ ने 22 रन का योगदान दिया। वहीं, एश्टन टर्नर 3 रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद के लिए शाकिब अल हसन, राशिद खान और खलील अहमद ने एक-एक विकेट झटका।

इससे पहले हैदराबाद ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 160 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। हैदराबाद के लिए सर्वाधिक रन मनीष पांडे (61) ने बनाए। उन्होंने 36 गेंदों की अपनी पारी में 9 चौके जड़े। हैदराबाद की शुरुआथ कुछ खास नहीं रही। पारी का आगाज करने आए डेविड वॉर्नर (37) और केन विलियमसन (13) ने पहले विकेट के लिए 28 रन की साझेदारी की। टीम को पहला झटका विलियमसन के रूप में चौथे ओवर में लगा। उन्होंने 14 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके लगाए।

इसके बाद वार्नर ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी की और मनीष पांडे के साथ मिलकर दूसरे विेकेट के लिए 75 रन की पार्टनरशिप की। ओशाने थॉमस ने वार्नर को 13वें ओवर में आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। उनका विकेट 103 रन के कुल स्कोर पर गिरा। तीसरा झटका राजस्थान को पांडे के तौर पर लगा। उन्हें श्रेयस गोपाल ने 15वें ओवर में पवेलियन भेजा। वह 121 के कुल स्कोर पर दुर्भाग्पूर्ण तरीके से आउट हुए। गोपाल की गेंद वह पर चूके और अपना नियंत्रण खो बैठे। संजू सैमसन ने इस बीच मौका देखते हुए गेंद को स्टंप पर मार दिया और थर्ड अंपायर ने पांडे को बाहर जाने का आदेश दिया।

यहां से राजस्थान के गेंदबाज हावी हो गए और हैदराबाद के नियमित अंतराल पर विकेट गिरत रहे। इस वजह से मजबूत स्कोर तक पहुंचती दिख रही हैदराबाद का 150 रनों के पार जाना भी मुमकिन नहीं लग रहा था। विजय शंकर सिर्फ आठ रन ही बना सके। वरुण एरोन ने जयदेव उनादकट की गेंद पर उनका शानदार कैच लपका। दीपक हुड्डा (0), रिद्धिमान साहा (5), शाकिब अल हसन (9) जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गए।

भुवनेश्वर कुमार (1) भी आखिरी ओवर में आउट हो गए। राशिद खान ने आखिरी में आठ गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 17 रन बना अपनी टीम को 150 के पार पहुंचाया। राजस्थान की ओर से श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, वरुण एरोन और ओशाने थॉमस ने दो-दो विकेट चटकाए।

राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने अपनी टीम में दो बदलाव किए। राजस्थान ने बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर की जगह एश्टन टर्नर और लियाम लिविंगस्टोन को अंतिम एकादश में शामिल किया। इसके अलावा हैदराबाद ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए। पिछले मैच में निजी कारणो से बाहर रहे नियमित कप्तान विलियमसन की वापसी हुई और टीम ने रिद्धिमानसाहा और सिद्धार्थ कौल को मौका दिया। वहीं हैदराबाद ने जॉनी बेयरस्टो, यूसुफ पठान और संदीप शर्मा को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया। इंग्लैंड के तूफानी बल्लेबाज बेयरस्टो आगामी विश्व कप के मद्देनजर अपने देश लौट गए हैं।