नई दिल्ली: भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में शनिवार सुबह सर्वर डाउन होने की वजह से एअर इंडिया की उड़ानें प्रभावित हुईं। एयरलाइन के SITA सर्वर के डाउन होने से एअर इंडिया की उड़ानें पूरे भारत में और विदेशों में सुबह 3:30 बजे से रुकी रहीं। हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया, लेकिन करीब 5 घंटे तक सर्वर डाउन रहा। एअर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी ने कहा, 'एअर इंडिया का सिस्टम बहाल हो गया है।' उन्होंने कहा कि सिस्टम चालू हो गया है। इसकी वजह से लोगों को जो दिक्कत हुई, उसका हमें खेद है। आज सामान्य तौर पर उड़ानों में थोड़ी देर होगी। हम नियमित करने की कोशिश रहेगी, लेकिन फिर भी 2 घंटे की देरी हो सकती है।'

इससे पहले एअर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'SITA सर्वर डाउन है। जिसके कारण उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है। हमारी तकनीकी टीमें काम पर हैं और जल्द ही सिस्टम ठीक हो सकता है। असुविधा के लिए बहुत खेद है।'

एक और बयान में एअर इंडिया की तरफ से कहा गया है कि हमारे सर्वर सिस्टम में खराबी के कारण हमारी कुछ उड़ानें पूरी दुनिया में प्रभावित हो रही हैं। व्यवस्था बहाल करने के लिए काम जोरों पर है। हम यात्रियों को हुई असुविधा के लिए ईमानदारी से खेद व्यक्त करते हैं।

इससे लोगों को खासी परेशान का सामना करना पड़ रहा है। लोग सुबह से एयरपोर्ट पर परेशान हैं। नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे और मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे सहित एयरपोर्ट्स पर उड़ानों में देरी को लेकर कई लोग ट्विटर पर अपनी परेशानी जाहिर कर रहे हैं।

एसआईटीए एअर इंडिया के सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन का प्रबंधन करती है। एसआईटीए सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है जो एयरलाइन को आगमन, बोर्डिंग और सामान को ट्रैक करने की प्रौद्योगिकी मुहैया कराती है। समस्या के कारण एयरलाइन दुनियाभर के हवाईअड्डों पर यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी नहीं कर पा रही थी।