कोलकाता: कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन का 43वां मुकाबला खेल जा रहा है। दोनों टीमें कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर आमने-सामने हैं। कोलकाता की अगुवाई दिनेश कार्तिक कर रहे हैं जबकि राजस्थान की कमान स्टीव स्मिथ के हाथों में है। खबर लिखे जाने तक लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने 19 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 167 रन बना लिए हैं। जोफ्रा आर्चर (10 गेंद पर 17 रन) और जयदेव उनादकट (1 गेंद पर 0 रन) क्रीज पर हैं। रियान पराग 41, श्रेयस गोपाल 18, स्टुअर्ट बिन्नी 11, स्टीव स्मिथ 2, बेन स्टोक्स 11, संजू सैमसन 22 और अजिंक्य रहाणे 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे। कोलकाता ने राजस्थान को जीत के लिए 176 रन का लक्ष्य दिया है।

कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऩिर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 175 रन का स्कोर खड़ा किया। कोलकाता के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 97) ने बनाए। उन्होंने 50 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 9 छक्के मारे। यह आईपीएल में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही और उसका पहला विकेट शून्य पर ही गिर गया। सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन बिना खाता खोल ही राजस्थान की ओर से गेंदबाजी की कमान संभालने वाले वरुण एरोन का शिकार बन गए। एरोन ने उन्हें पहले ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड किया।

इसके बाद टीम को दूसरा झटका शुभमन गिल (14) के रूप में लगा। उन्हें एरोन ने पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना दूसरा शिकार बनाया। शुभमन 14 गेंदों की अपनी पारी में 2 लगाए। फॉर्म में चल रहे नितीश राणा (21) भी टीम की उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्हें नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर श्रेयस गोपाल ने पवेलियन भेजा। वह बड़ा शॉट मारने की फिराक में कवर प्वाइंट पर एरोन के हाथों लपके गए।

कोलकाता का चौथा विकेट सुनील नरेन (11) के तौर पर गिरा। आमतौर पर केकेआर के लिए ओपिनिंग करने वाले नरेन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए। उन्होंने 8 गेंदों की छोटी से पारी में 1 चौके और 1 छक्के जड़ा। वह अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर रन आउट हो गए। कोलकाता की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके चार विकेट 80 के कुल स्कोर पर गिर गए।

यहां से कार्तिक ने मोर्चा संभाला और आखिरी तक डट रहे। उन्होंने आंद्रे रसेल (14) के साथ पांचवें विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी कर टीम को लड़खड़ाने से बचाया। तूफानी बल्लेबाजी के लिए मशहूर रसेल अपने रंग में नजर नहीं आए। उन्होंने 14 गेंदों की अपनी पारी में 1 छक्का मारा। उन्हें ओशाने थॉमस ने 17वें ओपर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन भेजकर राजस्थान को बड़ी राहत दी। रसेल डीप मिडविकेट पर रियान पराग को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 119 के कुल स्कोर पर गिरा।

इसके बाद कोलकाता को छठा झटका कार्लोट ब्रेथवेट (5) के रूप में लगा। उन्हें 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर जयदेव उनादकट ने अपना शिकार बनाया। वह छक्का लगाने की कोशिश में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट हो गए। उनका विकेट 131 के कुल स्कोर पर गिरा। कार्तिक ने इसके बाद रिंकू सिंह (नाबाद 3) के साथ सातवें विकेट के लिए 44 रन की अविजित साझेदारी कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।