जबलपुर : राफेल सौदे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर आड़े हाथों लेते हुए राहुल गांधी ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के जबलपुर और शहडोल क्षेत्र में चुनावी रैली में कहा कि राफेल विमान के ​उत्पादन में देश के युवाओं की अहम भूमिका होना चाहिए. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के दिन राहुल ने जबलपुर के सिहोरा में कांग्रेस प्रत्याशी वि​वेक तनखा के समर्थन में आयोजित रैली में राफेल डील और उद्योगपति अनिल अंबानी पर निशाना साधा.

राहुल ने कहा कि 'भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह ने तीन महीनों के भीतर कुछ हज़ार रुपयों की रकम को करोड़ों में बदल लिया और प्रधानमंत्री देश के युवाओं से कहते हैं कि पकौड़े बेचो. हमारे युवाओं को पकौड़े क्यों बनाना चाहिए, राफेल विमान और उसके पुर्ज़े क्यों नहीं बना सकते? कांग्रेस अगर सत्ता में आई तो राफेल विमान हमारे देश के युवा ही बनाएंगे'.

राहुल ने पीएम मोदी पर राफेल सौदे की रकम अनिल अंबानी के हाथ दे देने का आरोप लगाते हुए ये भी कहा कि भाजपा सरकार ने जबलपुर में रोज़गार के कई मौकों पर डाका डाला. राहुल ने कहा कि एचएएल को राफेल विमान बनाने का काम मिला होता तो रोज़गार के कई मौके बने होते और जबलपुर में ऑर्डिनेंस फैक्टरी होने के नाते यहां कम से कम एक लाख जॉब होते.

इस स्लोगन की चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पिछले साल जब वो छत्तीसगढ़ में एक रैली को संबोधित कर रहे थे, तब वहां दो युवाओं ने ये स्लोगन नारे की तरह उछाला था. राहुल ने कहा कि 'पिछले पांच सालों में किसानों, महिलाओं, युवाओं और हर व्यक्ति के साथ सिर्फ अन्याय हुआ है'.

राहुल ने न्याय योजना की बात करते हुए फिर कहा कि कांग्रेस की सरकार बनी तो ये सुनिश्चित किया जाएगा कि देश के पांच करोड़ परिवारों के खाते में हर साल 72 हज़ार रुपये की रकम पहुंचे. 'मैं आपको अभी से बता रहा हूं कि ये रकम हर गरीब परिवार की महिला के खाते में जाएगी'.

इसके आगे राहुल ने कहा कि 'मोदीजी ने महिलाओं ने लाइन में खड़ा किया लेकिन मैं उन खातों में रकम पहुंचने का इंतज़ाम करूंगा, जो मोदी सरकार ने खुलवाए. बैंक खाते खुलवा दिए लेकिन मोदीजी इन खातों में पैसे नहीं दे सके'. राहुल ने फिर कहा कि 'मोदी अक्सर पूछते हैं कि हम ये रकम लाएंगे कहां से? इसका जवाब यही है कि हम अनिल अंबानी जैसों की जेब से निकालकर ये रकम गरीबों तक पहुंचाएंगे'. राहुल ने एक बार फिर पीएम मोदी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए उन्हें खुली बहस की चुनौती दी.

इसके बाद आदिवासी बहुल शहडोल ज़िले में रैली करने पहुंचे राहुल ने दावा किया कि कांग्रेस की 'न्याय' योजना गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करेगी. उन्होंने कहा 'अनिल अंबानी, विजय माल्या, नीरव मोदी और ऐसे ही लोगों ने देश के करोड़ों रुपये लूटे लेकिन जेल में किसान बंद हैं'.