दिल्ली कैपिटल्स की RR पर धमाकेदार जीत
जयपुर: दिल्ली कैपिटल्स ने सोमवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 6 विकेट से दमदार जीत दर्ज की। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान ने अजिंक्य रहाणे (नाबाद 105) की शानदार शतकीय पारी के दम पर 192 रनों की मजबूत चुनौती पेश की। जवाब में दिल्ली ने रिषभ पंत (नाबाद 78) की लाजवाब पारी की बदौलत 19.2 में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। पंत ने जयदेव उनादकट की गेंद पर विजयी छक्का जड़ा। पंत ने 36 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में 6 चौके और 4 छक्के लगाए। उनके अलावा शिखर धवन (54), पृथ्वी शॉ (42), शेरफेन रदरफोर्ड (11) और श्रेयस अय्यर ने 4 रन बनाए। वहीं, कॉलिन इनग्राम 3 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान की ओर से श्रेयस गोपाल ने दो जबकि धवल कुलकुर्णी और रियान पराग ने एक-एक विकेट झटका।

इससे पहले राजस्थान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 191 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। राजस्थान की ओर से सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (नाबाद 105) ने बनाए। उन्होंने 63 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके और 3 छक्के लगाए। रहाणे का आईपीएल में यह दूसरा शतक है। पहला शतक उन्होंने साल 2012 यानी 5वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ शतक जड़ा था।

राजस्थान की शुरुआत खराब रही और संजू सैमसन (0) टीम के पांच रन के स्कोर पर ही रन आउट हो गए। इसके बाद रहाणे और स्मिथ (50) ने दूसरे विकेट के लिए 75 गेंदों पर 130 रन की साझेदारी कर राजस्थान को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। स्मिथ टीम के 135 के स्कोर पर दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए। उन्हें 14वें ओवर अक्षर पटेल ने क्रिस मॉरिस के हाथों लपकवाया। स्मिथ ने 32 गेंदों की पारी में 8 चौके लगाए।

स्मिथ के पवेलियन लौटने के बाद बेन स्टोक्स (8) क्रीज पर आए। उनसे टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह जल्द ही पवेलियन लौट गए। उन्होंने 16वें ओवर में मारिस ने श्रेयन अय्यर के हाथों कैच आउट करवाया। उनका विकेट टीम के 157 के स्कोर पर गिरा। राजस्थान को चौथा झटका एश्टन टर्नर (0) के रूप में लगा। टर्नस 17वें ओवर ईशंत शर्मा का शिकार बन गए। वह बड़ा शॉट मारने की फिराक में शेरफेन रदरफोर्ड को कैच थमा बैठे। उनका विकेट टीम के 163 के स्कोर पर गिरा। टर्नर लगातार तीसरी बार शून्य पर आउट हुए।

इसके बाद स्टुअर्ट बिन्नी (19) ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की। मगर वह आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर कगिसो रबाडा का शिकार बन गए। वह टीम के 187 के स्कोर पर पवेलियन लौटे। बिन्नी ने 13 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके मारे। रबाडा ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर रियान पराग (4) को बोल्ड कर राजस्थान को छठा झटका दिया। दिल्ली के लिए कगिसो रबाडा ने दो जबकि ईशांत शर्मा, अक्षर पटेल और क्रिस मॉरिस ने एक-एक विकेट चटकाया।