लखनऊ: इन-विट्रो डायग्नोस्टिक (आइवीडी) कंपनी, ट्रांसएशिया बायो-मेडिकल्स लिमिटेड ने आज अपनी 40वीं वर्षगांठ पर हिमैटोलॉजी रेंज को यूपी में पेश किया । 3-पार्ट डिफरेंशियल एनालाइजर (थ्रीपीडीए) से लेकर 5-पार्ट डिफरेंशियल एनालाइजर (5पीडीए), पूरी तरह से ऑटोमेटेड हिमैटोलॉजी एनालाइजर, रीएजेंट्स और कंट्रोल्स यूरोपीय आरएंडडी द्वारा सपोर्टेड हैं। ये उपकरण कई आधुनिक फीचर्स से लैस हैं, जिससे संस्थानों, क्लिनिशयंस और लैब टेक्नोलॉजिस्ट्स को सही डायग्नोसिस करने में मदद मिलेगी। एच 360, एच 560 और इलीट 580 हिमैटोलॉजी एनालाइजर का उत्पादन इरबा लैचीमा ने किया है, जो ट्रांसएशिया की 100 फीसदी स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। मरीजों में बीमारी का पता लगाने और उसकी निगरानी के लिए रक्त कोशिकाओं को गिनने और उनके प्रकार का पता लगाने के लिए हिमैटोलॉजी एनालाइजर का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। तीन भागों में अलग-अलग श्वेत रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी) की गिनती से बेसिक एनालाइजर संपूर्ण रक्त कोशिकाओं (सीबीसी) की गणना करते हैं। आधुनिक तकनीक से बनाए एनालाइजर कोशिका के आकृति विज्ञान को मापते है और छोटी कोशिकाओं की आबादी का पता लगाकर रक्त से जुड़े दुर्लभ और आसानी से पकड़ में न आने वाली बीमारियों का पता लगा सकते हैं।

रक्त की जांच के ये नए उपकरण नियमित मानकों के अलावा पी-एलसीआर, पी-एलसीसी जैसे अतिरिक्त मानदंड भी मुहैया कराते हैं, जो बड़े और आम तौर पर मशहूर ‘जाएंट’ प्लेटलेट्स की गणना में सहायता करते हैं। ये मानक मरीजों की अलग अलग हालत में जांच के लिए लाभदायक हो सकते हैं , जैसे मरीजों में हाई प्लेटलेट्स की गणना के लिए थ्रॉम्बोसाइटोसिस और लो प्लेटलेट्स की गिनती के लिए थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया समेत कई उपकरण मौजूद है।

इस अवसर पर ट्रांसएशिया बायो-मेडिकल्स लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सुरेश वाजिरानी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “पिछले दो-तीन सालों में लखनऊ में स्वास्थ्य रक्षा की सुविधाओं और आधारभूत ढांचे के विकास में काफी तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) और संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआई) जैसे कुछ प्राचीन, प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण रूप से स्थापित मेडिकल इंस्टीूट्यूट्स के अलावा मेदांता मेडिसिटी जैसे कई बड़े कॉरपोरेट अस्पताल भी खुलने वाले हैं। इस तरह लखनऊ पूरी आबादी की स्वास्थ्य रक्षा संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पसंदीदा हब बनता जा रहा है, जहां मरीजों को कई बीमारियों के इलाज की सुविधाओं के अलावा कई विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। लखनऊ में आसपास के क्षेत्रों में इलाज कराने कई मरीज आते हैं, जिन्हें अब अपने इलाज के लिए दिल्ली जाने की जरूरत नहीं रह गई है। ट्रांसएशिया के लिए यह सुनिश्चित करने का बड़ा अवसर है कि हमारे उपकरणों से जल्दी और सटीक जांच की जा सकती है।”

ब्रिटेन के इरबा ग्रुप के ग्लोबल प्रॉडक्ट मैनेजर डॉक्टर दिमित्रिस जायंटजोडियस ने नई लॉन्च की गई रेंज के बारे में कहा, “हिमैटोलॉजी की इरबा रेंज को अपनी गुणवत्ता, सटीकता एवं प्रयोग में आसानी के लिए दुनिया भर में अपनाया गया है। यह भारतीय डायग्नोस्टिक्स लैब्‍स में भी ऑटोमेटेड हिमैटोलॉजी परीक्षण को अपनाने में वृद्धि करेगी।”