नई दिल्ली: मुंबई इंडियन्स ने गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स को 40 रन से मात देकर अंक तालिका में दूसरे पायदान पर कब्जा कर लिया है। मुंबई की 9वें मैच में ये छठवीं जीत है। इस हार के साथ ही दिल्ली की टीम अंक तालिका में तीसरे स्थान पर खिसक गई है। उसके 9 मैच में 5 जीत और 4 हार के साथ 10 अंक हैं। घर पर खेले चार मैचों में यह दिल्ली की तीसरी हार है। गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई ने पांड्या ब्रदर्स की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 5 विकेट पर 168 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में दिल्ली की टीम महज 129/8 रन बना सकी। शिखर धवन और अक्षर पटेल को छोड़कर दिल्ली का कोई और बल्लेबाज पिचपर टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सकी। शिखर ने 35 और अक्षर ने 26 रन की पारी खेली। राहुल चहर ने 4 ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट झटके।

दिल्ली को शिखर और शॉ ने तेज शुरुआत दी और पॉवर प्ले के 6 ओवर में 48 रन जोड़े। लेकिन पॉवर प्ले के खत्म होते ही सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर चहर की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए। उन्होंने 22 गेंद में 35 रन बनाए। इसके बाद दिल्ली ने 6.4 ओवर में अपने पचास रन भी पूरे किए। लेकिन इसके बाद राहुल चहर ने पृथ्वी शॉ को हार्दिक पांड्या के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। वो केवल 20 रन बना सके। इसके बाद कोलिन मुनरो क्रुणाल पांड्या की गेंद पर 3 रन बनाकर बोल्ड हो गए। यह मुंबई को चार ओवर के अंतराल में लगा तीसरा झटका था। इसके बाद अगले ओवर में चहर ने दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर को भी बोल्ड कर दिया। अय्यर केवल 3 रन बना सके।

रिषभ पंत का बल्ला एक बार फिर नहीं चला। बुमराह ने उन्हें बोल्ड कर दिया। ये दिल्ली को लगा पांचवां झटका था। पंत 11 गेंद खेलकर केवल 7 रन बना सके। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए क्रिस मॉरिस ने अक्षर पटेल के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की लेकिन पारी के 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर वो बाउंड्री पर लपके गए। इसके बाद 18वें ओवर की पहली गेंद पर कीमो पॉल रन आउट हो गए। इसकी अगली गेंद बुमराह ने अक्षर पटेल को बोल्ड कर दिया। पॉल अपना खाता भी नहीं खोल पाए और अक्षर ने 26 रन बनाए।

जल्दी-जल्दी तीन विकेट गंवाने के बाद मुंबई ने 13.5 ओवर में 100 रन के आंकड़े को पार किया। लेकिन इसके बाद सूर्यकुमार यादव को कगिसो रबाडा ने विकेट कीपर पंत के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। यह मुंबई को लगा चौथा झटका था। यादव के आउट होने के बाद हार्दिक और क्रुणाल पांड्या ने पारी को संभाल लिया। दोनों ने 19 ओवर में मुंबई को परेशानी से उबारते हुए 150 रन के पार पहुंचाया। 25 गेंद में दोनों भाईयों के बीच अर्धशतकीय पारी पूरी हुई। लेकिन अगली ही गेंद पर हार्दिक 14 गेंद पर 32 रन की पारी खेलकर रबाडा की गेंद पर पंत के हाथोंं लपके गए। अंत में केरॉन पोलार्ड 0 और क्रुणाल पांड्या 37 रन बनाकर नाबाद रहे।

रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक ने मुंबई को शानदार शुरुआत दी। दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 6 ओवर में 57 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद सातवें ओवर की पहली ही गेंद पर रोहित को अमित मिश्रा ने अपने स्पेल की पहली ही गेंद पर बोल्ड करके दिल्ली को पहली सफलता दिलाई। रोहित ने 22 गेंद में 30 रन की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए बेन कटिंग को अक्षर पटेल ने एलबीडब्ल्यू करके पवेलियन वापस भेज दिया। कटिंग केवल 2 रन बना सके। इसके बाद क्विंटन डिकॉक सूर्यकुमार के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। डिकॉक ने 27 गेंद में 35 रन की पारी खेली।