मोहाली: किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल-12 में फिर हरा दिया। पंजाब ने मंगलवार को मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में राजस्थान को 12 रन से मात दी। पंजाब ने राजस्थान के सामने 182 रन की मजूत चुनौती पेश की। इसके बाद पंजाब के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए राजस्थान को 20 ओवर में 7 विकेट पर 170 रन पर रोक दिया। राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा रन राहुल त्रिपाठी (50) ने बनाए। उन्होंने 45 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके जड़े। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे 26, श्रेयस गोपाल (0), जोफ्रा आर्चर (1), एश्टन टर्नर (0), संजू सैसमन (27) और जोस बटलर ने 28 रन बनाए। पंजाब के लिए कप्तान रविचंद्रन अश्विन, अर्शदीप सिंह और मोहम्‍मद शमी ने दो-दो विकेट जबकि मुरुगन अश्विन ने एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 182 रन का स्कोर खड़ा किया। पंजाब के लिए सर्वाधिक रन सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (52) ने बनाए। उन्होंने 47 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के लगाए। पारी का आगाज करने आए क्रिस गेल (30) और राहुल टीम को तेज शुरुआत नहीं दे सके। दोनों ने 5.4 ओवर में महज 38 रन जोड़े। इस साझेदारी को जोफ्रा आर्चर ने गेल को आउट कर तोड़ा। उन्होंने गेल को विकेट के पीछे संजू सैमसन के हाथों कैच लपकवाया। उन्होंने 22 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 3 छक्कों मारे।

इसके बाद क्रीज पर आए मयंक अग्रवाल (26) ने तेजी से रन बटोरने की कोशिश की। उन्होंने दो शानदार छक्के और एक चौका जड़ा मगर वह अपनी पारी को 26 से आगे ले जाने में नाकाम रहे। उन्हें ईश सोढ़ी ने 9वें ओवर में टीम के 67 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। यहां से राहुल ने डेविड मिलर (40) के साथ पारी को संभलकर आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 85 रन की अहम साझेदारी की। राहुल ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया।

हालांकि, अर्धशतक पूरा करने के बाद राहुल ज्यादा देर नहीं टिक सके और अगले ही ओवर में जयेदव उनादकट का शिकार बन गए। वह 152 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद 19वें ओवर में निकोलस पूरन (5) और मनदीप सिंह (0) अपना विकेट गंवा बैठे। मिलर आखिरी ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 27 गेंदों की पारी में 2 चौके और 2 छक्के लगाए। उनका विकेट 164 के कुल स्कोर पर गिरा।

हालांकि, आखिरी ओवर की पांच गेंदों पर पंजाब की टीम कुल 18 रन जुटाकर मजबूत स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। इस पांच गेंदों में से चार गेंदें कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने खेली और उन्होंने दो छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 17 रन बनाए। वहीं, मुजीब-उर-रहमान बिना खाता नाबाद पवेलियन लौटे। । राजस्थान की ओर से जोफ्रा आर्चर ने तीन, जयदेव उनाडकट, ईश सोढी और धवल कुलकर्णी ने एक-एक विकेट चटकाया।