मुंबई इंडियंस को हराकर जीत की पटरी पर लौटी RR

मुंबई इंडियंस को हराकर जीत की पटरी पर लौटी RR

मुंबई: पिछले दो मैच में हार झेलने वाली राजस्थान रॉयल्स जीत की पटरी पर लौट आई है। राजस्थान ने शनिवार को जीत की हैट्रिक लगा चुकी मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से मात दी। वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मुंबई ने जीत के लिए 188 रनों की चुनौती पेश की। जवाब में राजस्थान ने 6 विकेट के नुकसान पर 19.3 ओवर में इस लक्ष्य का हासिल कर लिया। यह राजस्थान की इस सीजन की दूसरी जीत है। इस जीत से उसके अब चार अंक हो गए हैं हालांकि वह अभी भी सातवें स्थान पर ही बनी हुई है। राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा रन जोस बटलर (89) ने बनाए। उन्होंने 43 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में 8 चौके और 7 छक्के लगाए। बटलर के अलावा संजू सैमसन (31) ने राजस्थान की जीत में अहम भूमिका निभाई। सैमसन ने बटलर और कप्तान अजिंक्य रहाणे द्वारा रखी गई मजबूत नींव का अच्छा इस्तेमाल किया।

राजस्थान ने हालांकि अंत में कुछ विकेट लगातार अंतराल पर खो दिए थे जिससे मैच फंसता नजर आ रहा था। आखिरी ओवर में उसे छह रनों की जरूरत थी। श्रेयस गोपाल (नाबाद 13) ने हालांकि बिना हड़बड़ी दिखाए इस को पूरा किया और राजस्थान की जीत की नैया पार लगा दी। इसके अलावा स्टीव स्मिथ (12), लियाम लिविंगस्टोन​ (1), राहुल त्रिपाठी (1) और अजिंक्य रहाणे ने 37 रन का योगदान दिया। वहीं, कृष्णप्पा गौतम (0) नाबाद पवेलियन लौटे। मुंबई के लिए क्रुणाल पांड्या ने 3, जसप्रीत ने 2 और राहुल चहर ने 1 विकेट झटका।

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 187 रन का स्कोर खड़ा किया। मुंबई के लिए सर्वाधिक रन क्विंटन डिकॉक (81) ने बनाए। उन्होंने 52 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 4 छक्के मारे। मुंबई की शुरुआत अच्छी रही और पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा (47) ने डिकॉक के साथ पहले विकेट के लिए 10.5 ओवरों में 95 रन की पार्टनरशिप की। इस साझेदारी को जोफ्रा आर्चर ने रोहित को आउट कर तोड़ा। पिछले मैच में चोट के कारण आराम करने के लिए बाहर गए रोहित अच्छी वापसी की और 32 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद मुंबई को दूसरा झटका सूर्यकुमार यादव (16) के रूप में लगा। उन्हें धवल कुलकर्णी ने 14वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। वह 117 के कुल स्कोर पर आउट हुए। यहां से मुंबई की रन गति धीमी हो गई। पिछले मैच में आतिशी पारी खेलने वाले कीरोन पोलार्ड इस मैच में सिर्फ 6 रन ही बना पाए। पोलार्ड के 17वें ओवर में पवेलियन लौटने के बाद डिकॉक 19वें ओवर में 163 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। इन दोनों को आर्चर ने अपना शिकार बनाया।

मुंबई को पांचवां झटका जयदेव उनादकट ने 20वें ओवर में दिया। उन्होंने तेजी से रन बनाने की फिराक में ईशान किशन (5) को जोस बटलर के हाथों लपकवाया। सलामी बल्लेबाज डिकॉक के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या (नाबादा 28) ने आक्रामक रुख अपनाया। उन्होंने 11 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौके और 3 छक्के जड़े। हार्दिक के साथ उनके भाई क्रुणाल पांड्या बिना कोई गेंद खेले नाबाद पवेलियन लौटे। राजस्थान के लिए जोफ्रा आर्चर ने तीन, जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी ने एक-एक विकेट चटकाया।