मोहाली: लगातार छह मैच गंवाने वाली रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर का आईपीएल 2019 में जीत का खाता खुल गया है। बेंगलोर ने शनिवार को अपने सातवें मैच में पंजाब को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। मोहाली के आईएस बिंद्र स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पंजाब ने 173 रनों की चुनौती पेश की। जवाब में बेंगलोर ने 2 विकेट के नुकसान पर 19.2 ओवर में इस लक्ष्य का हासिल कर लिया। बेंगलोर के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली (67) ने बनाए। उन्होंने 53 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके मारे।

किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन का 28वां मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें शनिवार को मोहाली के आईएस बिंद्र स्टेडियम में आमने-सामने हैं। पंजाब ने बेंगलोर को जीत के लिए 174 रन का लक्ष्य दिया है। पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 173 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

पंजाब के लिए सर्वाधिक रन क्रिस गेल (90) ने बनाए। उन्होंने 64 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके और 5 छक्के लगाए। गेल भले ही शतक से चूक गए मगर उन्होंने शुरुआत से आखिर तक एक छोर संभाले रखा। गेल के अलावा पंजाब का कोई और बल्लेबाज उनके साथ दूसरे छोर पर ज्यादा देर नहीं टिक सका और न ही तेजी से रन बना पाया। गेल ने अपनी इस पारी में एक अनोखी उपलब्धि भी हासिल कर ली। वह अपनी इस पारी के साथ ही टी20 में 100 बार 50 से ज्यादा स्कोर करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

पंजाब की शुरुआत अच्छी रही। पारी का आगाज करने आए लोकेश राहुल (18) और गेल ने पहले विकेट के लिए 66 रन की पार्टनरशिप की। इस साझेदारी को युजवेंद्र चहल ने 7वें ओवर में राहुल को स्टम्पिंग करवाकर तोड़ा। पांच ओवरों में पंजाब ने 36 रन ही बनाए थे, लेकिन गेल ने छठा ओवर डालने आए मोहम्मद सिराज पर तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 24 रन बटोर टीम का स्कोर छह ओवरों में 60 रन कर दिया। इसके बाद चहल ने नौवें ओवर में मयंक अग्रवाल (15) को बोल्ड कर पंजाब को दूसरा झटका दिया।

टीम को सरफराज खान (15) से टिककर बल्लेबाजी करने की उम्मीद थी मगर वह तेजी से रन बनाने की फिराक में 13वें ओवर में सिराज की गेंद पर पटेल के हाथों लपके गए। मोइन अली ने 14वें ओवर में सैम कुरेन (1) को आउट कर पंजाब को चौथा झटका दिया। कुरैन के बाद आए मनदीप सिंह (नाबाद 18) तेजी से रन तो नहीं बना पाए लेकिन उन्होंने गेल का आखिर तक साथ दिया। उन्होंने 35 गेंदों की पारी में महज 1 चौका मारा। गेल अंत में तेजी से रन बनाने में नाकाम रहे। आखिरी गेंद पर शतक पूरा करने के लिए गेल को पांच रनों की जरूरत थे लेकिन वह सिर्फ चौका ही जड़ सके।