नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व भाजपा सरकार को डीडी न्यूज और इसके क्षेत्रिय चैनलों पर सबसे ज्यादा कवरेज मिली है। सबसे ज्यादा कवरेज मिलने के मामले में दूसरे नंबर पर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस हैं। शुक्रवार को राष्ट्रीय न्यूज प्रसारणकर्ता ने चुनाव आयोग को इस बात की जानकारी दी। कवरेज के घंटों के मामले में दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के बीच अंतर बहुत महत्वपूर्ण है। एक सरकारी सूत्र ने बताया डीडी न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में जोर देकर कहा है कि किसी एक पार्टी को दूसरे के मुकाबले फायदा नहीं दिया गया है।

प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के आरोप के बाद चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को प्रदान किए गए एयरटाइम पर चैनल से रिपोर्ट मांगी थी। कांग्रेस ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि डीडी न्यूज सत्तारूढ़ भाजपा को ज्यादा तरजीह दे रहा है।

इससे पहले सीपीआई(एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने पोल पैनल से इसी तरह का अनुरोध किया था। येचुरी ने कहा कि पोल पैलन दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो (AIR) से राजनीतिक नेताओं के भाषणों और बयानों को प्रमुखता से प्रसारित करने के लिए कहे, क्योंकि इन्होंने एंटी सैटेलाइट मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संदेश को प्रमुखता से प्रसारित किया था।

गौरतलब है कि उपरोक्त जानकारी के अलावा चुनाव आयोग ने डीडी न्यूज से 31 मार्च, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्वजनिक कार्यक्रम ‘मैं भी चौकीदार’ को लगातार एक घंटे तक प्रसारित करने के मामले में भी स्पष्टीकरण देने कहा है। ऐसा कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग में प्रसारण को लेकर की गई शिकायत के बाद हुआ था।

कांग्रेस ने अपनी शिकायत में कहा, ‘प्रसारण का एकमात्र कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धियों को बढ़ावा देना था। उनकी चुनावी टैगलाइन को उचित ठहराना था।’ विपक्षी पार्टी ने आरोप लगाया कि मोदी कार्यक्रम को डीडी न्यूज ने लाइव दिखाया। यूट्यूब चैनल पर भी दिखाया और डीडी न्यूज के सोशल मीडिया अकाउंट ट्विटर पर इसे प्रमोट भी किया गया।