जयपुर: मंगलवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां मैच खेला गया। बैंगलोर की कमान विराट कोहली के हाथों में थी जो कप्तान के रूप में अपना 100वां आईपीएल मैच खेल रहे थे। जबकि राजस्थान की अगुवाई अजिंक्य रहाणे कर रहे थे। राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए हैं और राजस्थान रॉयल्स के सामने 159 रनों का लक्ष्य रखा है। खबर लिखे जाने तक जवाब में उतरी राजस्थान की टीम ने 19.5 ओवर में 3 विकेट खोते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया और 7 विकेट से जीत दर्ज करके टूर्नामेंट में अपना खाता खोला। ये बैंगलोर की चार मैचों में लगातार चौथी हार साबित हुई।

राजस्थान की टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तेज शुरुआत की। ओपनर जोस बटलर और कप्तान रहाणे ने पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की। अजिंक्य रहाणे (22 रन) को आठवें ओवर की चौथी गेंद पर चहल ने एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद जोस बटलर ने 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो इस सीजन में उनका दूसरा पचासा साबित हुआ। हालांकि इसके बाद जब बैंगलोर का स्कोर 104 रन था तब बटलर 43 गेंदों में 59 रन बनाने के बाद चहल की गेंद पर स्टोइनिस को कैच थमा बैठे।

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ ने मोर्चा संभाला और राहुल त्रिपाठी के साथ मिलकर आसानी से स्कोर को आगे बढ़ाया। स्टीव स्मिथ ने अंतिम के ओवरों में तेज बल्लेबाजी तो की लेकिन मोहम्मद सिराज द्वारा किए गए 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर लंबा शॉट खेलने के चक्कर में बाउंड्री के करीब उमेश यादव ने कैच लपक लिया। स्टीव स्मिथ ने 31 गेंदों पर 1 छक्का और 2 चौके लगाते हुए 38 रनों की पारी खेली। उनके बाद राहुल त्रिपाठी अंत तक टिके रहे और जब अंतिम दो गेंदों पर जीत के लिए 1 रन चाहिए था, तब एक शानदार छक्का जड़कर उन्होंने राजस्थान को जीत दिला दी। राहुल त्रिपाठी ने 23 गेंदों पर नाबाद 34 रनों की पारी खेली जिसमें 1 छक्का और 3 चौके शामिल रहे। बेन स्टोक्स ने नाबाद 1 रन बनाया।

राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर श्रेयस गोपाल ने शानदार गेंदबाजी के साथ बैंगलोर को शुरुआती झटके दिए। कप्तान विराट कोहली 23 रन बनाने के बाद श्रेयस गोपाल की एक बेहतरीन फिरकी पर बोल्ड हो गए। जबकि लय में दिख रहे एबी डिविलियर्स (13 रन) भी नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर श्रेयस गोपाल की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हो गए। श्रेयस यहीं नहीं रुके, 11वें ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने शिमरोन हेटमायर (1) को भी विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच करा दिया। हालांकि इन गिरते विकेटों के बावजूद पार्थिव पटेल पिच पर टिके रहे।

गिरते विकेटों के बीच पार्थिव पटेल ने धमाकेदार बल्लेबाजी जारी रखी और 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने पचासे तक पहुंचने के लिए एक छक्के और 7 चौकों का सहारा लिया। इस बीच चौथे विकेट के लिए मार्कस स्टोइनिस ने भी उनका अच्छा साथ दिया जो बैंगलोर की तरफ से अपना पहला आईपीएल मैच खेलने उतरे हैं। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी हुई। पार्थिव पटेल 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर जोफ्रा आर्चर के हाथों आउट हुए। पटेल ने 41 गेंदों पर 67 रनों की पारी खेली जिसमें 1 छक्का और 9 चौके शामिल रहे।

इसके बाद मार्कस स्टोइनिस और इंग्लिश ऑलराउंडर मोइन अली ने बिना कोई चूक करते हुए पारी का अंत किया। स्टोइनिस ने 28 गेंदों पर नाबाद 31 रनों की पारी खेली जिसमें 2 चौके और 1 छक्का शामिल रहा जबकि मोइन अली ने 9 गेंदों पर नाबाद 18 रनों की पारी खेली जिसमें 2 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। राजस्थान की तरफ से श्रेयस गोपाल ने 4 ओवर में 1 मेडन ओवर करते हुए 12 रन देकर 3 विकेट झटके। जबकि एक विकेट जोफ्रा आर्चर ने लिया।