मोहाली: मोहाली के आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम पर दिल्ली कैपिटल्स और मेजबान किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल 2019 का 13वां मुकाबला खेला गया। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 166 रन बनाए। दिल्ली के सामने 167 रनों का लक्ष्य था। जवाब में दिल्ली की टीम एक समय आसानी से लक्ष्य की ओर बढ़ रही थी लेकिन अंतिम के 3-4 ओवरों में समय की सटीक और सैम कुरेन की तिकड़ी से अचानक विकेटों का ऐसा पतझड़ आया कि उनकी पूरी टीम 152 रन पर सिमट गई और पंजाब ने ये मैच 14 रन से जीत लिया।

पंजाब की टीम ने दिल्ली को 167 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही क्योंकि अश्विन ने पहली ही गेंद पर पृथ्वी शॉ (0) को कीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच करा दिया। दिल्ली की मुश्किलें यहीं खत्म नहीं हुईं। आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर विल्जोन ने कप्तान श्रेयस अय्यर (28) को बोल्ड करके दिल्ली को दूसरा झटका दे दिया और 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अश्विन ने स्टार ओपनर शिखर धवन (30) को एलबीडब्ल्यू करते हुए दिल्ली की टीम को तीसरा झटका दिया। हालांकि इसके बाद रिषभ पंत और कॉलिन इनग्राम ने मोर्चा संभालते हुए स्कोर को रफ्तार दे दी।

दोनों बल्लेबाजों ने काफी देर तक पिच पर संघर्ष किया लेकिन 17वें ओवर की दो लगातार गेंदों पर दिल्ली को दो करारे झटके लग गए। पांचवीं गेंद पर अश्विन ने रिषभ पंत (39 रन) को बोल्ड कर दिया जबकि अगली ही गेंद पर क्रिस मॉरिस (0) बिना कोई गेंद खेले अश्विन के एक शानदार थ्रो पर रन आउट हो गए। विकेटों का ये पतझड़ यहीं नहीं थमा क्योंकि 18वें ओवर की चौथी गेंद पर सैम करन ने कॉलिन इनग्राम को डीप में कैच आउट कराते हुए दिल्ली को छठा झटका दे दिया।

बस इसी के साथ जीत की ओर बढ़ रही दिल्ली की टीम अचानक मुश्किल में पड़ गई। जबकि इसी ओवर की अंतिम गेंद पर सैम करन ने हर्षल पटेल (0) को भी कीपर राहुल के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद देखते-देखते 19वें ओवर में शमी ने हनुमा विहारी (2) को बोल्ड किया और अंतिम ओवर की पहली दो गेंदों सैम करन ने कगीसो रबाडा (0) और संदीप लमीछाने (0) को बोल्ड करके दिल्ली की पारी 152 रन पर समेट दी। सैम करन ने हैट्रिक भी पूरी कर ली क्योंकि अपने पिछले ओवर की अंतिम गेंद पर भी उन्होंने विकेट लिया था। इसके साथ ही पंजाब ने 14 रनों से शानदार जीत दर्ज की।

पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले पंजाब के ओपनर लोकेश राहुल दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हो गए। राहुल को क्रिस मॉरिस ने एलबीडब्ल्यू आउट किया जिसके साथ ही पंजाब को 15 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा। इसके बाद चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर नेपाल के एकमात्र आईपीएल खिलाड़ी स्पिनर संदीप लमीछाने ने अपनी शानदार गेंद पर सैम करन को बेहतरीन गेंद पर एलबीडब्ल्यू कर दिया। सैम करन 10 गेंदों में 20 रन बनाकर आउट हो गए।

मयंक अग्रवाल कुछ देर तक तो पिच पर टिके रहे लेकिन आठवें ओवर की पहली गेंद पर वो एक बड़ी चूक कर बैठे। सरफराज खान ने कवर्स में एक ड्राइव खेली लेकिन इससे पहले कि वो कुछ सोच-समझ पाते दूसरे छोर पर मयंक अग्रवाल दौड़ पड़े थे। जब तक मयंक संभलते शिखर धवन ने बिना कोई देरी किए गेंद को सीधे स्टंप्स पर मार दिया और मयंक 6 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद सरफराज खान ने अच्छी पारी खेली और 29 गेंदों पर 39 रन बनाने के बाद 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर वो विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच हो गए। उनका विकेट भी संदीप लामीछाने के हाथों में गया जो इस युवा नेपाली गेंदबाज का दूसरा विकेट साबित हुआ। सरफराज के बाद डेविड मिलर टिके रहे और अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन 30 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेलने के बाद ये दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच आउट हो गया। उनका विकेट क्रिस मॉरिस के हाथों में गया। उनके बाद हार्डस विल्यून 1 रन बनाकर सस्ते में रबाडा की गेंद पर मॉरिस को कैच थमा बैठे।

इसके बाद एक रन के अंदर एम अश्विन और कप्तान रविचंद्रन अश्विन दोनों आउट हो गए। कप्तान अश्विन को मॉरिस ने बोल्ड किया जबकि एम अश्विन को रबाडा ने कैच आउट कराया। नौवां व अंतिम विकेट मोहम्मद शमी के रूप में गिरा जो कि रन आउट हुए। इसके साथ ही दिल्ली ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 166 रन बनाए। दिल्ली की तरफ से क्रिस मॉरिस ने 3 विकेट और संदीप लामीछाने-कगीसो रबाडा ने 2-2 विकेट हासिल किए।