नई दिल्ली: कांग्रेस ने शनिवार देर रात अपने उम्मीदवारों की आठवी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कांग्रेस ने कुल 38 नाम घोषित किए हैं। इस लिस्ट में कर्नाटक, महाराष्ट्र, मणिपुर, उत्तराखंड, यूपी के उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। सूची में कई पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम भी शामिल हैं जिनमें महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को नांदेड, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को नैनीताल-ऊधमसिंहनगर और मध्य मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को भोपाल से टिकट दिया गया है।

वहीं अमरोहा से पार्टी ने अपने मुस्लिम चेहरे पर दांव लगाते हुए राशिद अल्वी को टिकट दिया है। हरियाणवी सिंगर सपना के शनिवार को पार्टी में शामिल होने के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी उन्हें मथुरा से हेमा मालिनी के सामने खड़ा कर सकती है, लेकिन इस लिस्ट में उनका नाम नहीं है। मथुरा से पार्टी ने महेश पाठक को चुनावी मैदान में उतारा है वहीं यूपी के आंवला से कुंवर सर्वराज सिंह को टिकट दिया है।

लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को गुलबर्गा सीट से एक बार फिर टिकट दिया गया है। हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी के बेटे मनीष खंडूरी को गढ़वाल लोकसभा सीट से पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है। अल्मोड़ा लोकसभा सीट से प्रदीप टम्टा, हरिद्वार से अंबरीश कुमार तथा टिहरी गढ़वाल से उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष प्रीतम सिंह को टिकट दिया गया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली को कर्नाटक की चिकबल्लापुर लोकसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। कर्नाटक में 18, मध्यप्रदेश में नौ, महाराष्ट्र में एक, उत्तर प्रदेश में तीन, उत्तराखंड में पांच और मणिपुर में दो उम्मीदवार घोषित किये गए हैं। इससे पहले कांग्रेस उत्तर प्रदेश एवं कुछ अन्य राज्यों के लिए सात बार में कुल 182 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है जिनमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नाम भी शामिल हैं।