नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक में 12 हजार करोड़ रुपए का घोटाला करने वाला नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार हो गया है। उसे 19 मार्च को ही गिरफ्तार कर लिया गया था। आज उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा।

कोर्ट में पेश होने के बाद नीरव मोदी जमानत ले सकता है। उसके बाद उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू होगी। विजय माल्या को भी इसी तरह गिरफ्तार किया गया था। अभी उसकी प्रत्यर्पण की प्रक्रिया चल रही है। ईडी उसकी संपत्ति को बेचकर वसूली करेगी। इसमें कार, हीरे और दूसरी प्रॉपर्टी शामिल है।

हाल ही में नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ था। ईडी के अनुरोध पर लंदन की कोर्ट ने वारंट जारी किया था। मोदी के खिलाफ वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत द्वारा वॉरंट जारी किया। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी जमानत के लिए अदालत के समक्ष लाया जाएगा और उसके प्रत्यर्पण के लिए कानूनी कार्यवाही उसके बाद शुरू होगी।

वारंट जारी होने के बाद नीरव मोदी के सामने सरेंडर का विकल्प भी था। उसने ये विकल्प नहीं चुना। हाल ही में एक खबर आई थी कि नीरव मोदी लंदन में 80 लाख पाउंड के बड़े घर में रह रहा है। उसके नए सिरे से हीरा कारोबार शुरू करने की भी खबर थी।