नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 में नरेन्द्र मोदी सरकार को हराने के लिए उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन की है। सपा और बसपा ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना नया लोगो जारी कर दिया है। इस नए लोगो को सपा के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी की है। इस नए लोगो में साइकिल का पहिया और हाथी के सूंड को मिलाकर बनाया गया है।

सपा के चुनाव निशान साइकिल से 'सा' और बसपा के चुनाव चिन्ह हाथी से 'थी' लेकर 'साथी' बनाया गया है। लोगो के साथ एक नया नारा दिया गया है ''महागठबंधन से महापरिवर्तन''।

अखिलेश यादव ने इस लोगो को शेयर कर कैप्शन लिखा है, इतिहास चक्र। इसके साथ ही अखिलेश यादव ने लोगो के लिए क्रिएटिविटी का भी जिक्र किया है। अखिलेश ने इसके साथ ही इस लोगो को बनाने वाली टीम को भी बधाई दी है।

सपा और बसपा उत्तर प्रदेश के साथ-साथ मध्यप्रदेश, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों में से 38 सीटों पर बसपा और 37 सीटों पर सपा चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि 3 सीटों पर चौधरी अजित सिंह की पार्टी आरएलडी को दी है। इसके अलावा अमेठी और रायबरेली में कांग्रेस के खिलाफ उम्मीदवार न उतारने की घोषणा की है।

समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मंगलवार को घोषणा की कि वे महाराष्ट्र की सभी 48 लोकसभा सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेंगे। गठबंधन की घोषणा करते हुए सपा विधायक अबू आसिम आजमी ने कहा कि दोनों दल मिलकर समाज के करीब ‘‘85-90 प्रतिशत’’ लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। गठबंधन ने भाजपा और कांग्रेस से निराश लोगों के लिए तीसरे मोर्चे का विकल्प दिया है।