नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (IRCTC) तत्काल टिकट बुकिंग की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है। कोई भी IRCTC की वेबसाइट, www.irctc.co.in और भारतीय रेलवे काउंटरों की मदद से ऑनलाइन सुविधा के साथ तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। रंगों के त्योहार होली के मौके पर आने वाले दिनों में तत्काल टिकटों की उपलब्धता भी कम हो सकती है। घर बाहर रहने वाले बहुत से लोग त्योहार के मौके पर यात्रा करने की उम्मीद में होंगे जबकि कई लोग होली पर बाहर घूमने का प्लान भी बना सकते हैं।

IRCTC के अनुसार, ट्रेन के चलने की जगह से यात्रा के दिन को छोड़कर, तत्काल टिकट बुकिंग की अग्रिम आरक्षण अवधि (ARP) दो दिनों से घटाकर एक दिन की जा रही है। अब ट्रेन के प्रस्थान करने की तारीख से एक दिन पहले तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है, एसी क्लास (2 ए, 3 ए, सीसी, 3ई) के लिए तत्काल टिकट विंडो सुबह 10 बजे खुलती है जबकि गैर-एसी क्लास (एसएल, एफसी, 2 एस) के लिए तत्काल विंडो सुबह 11 बजे खुलती है।

IRCTC तत्काल टिकट बुकिंग के नियम

IRCTC के तत्काल टिकटों को एक PNR से अधिकतम चार यात्रियों के लिए बुक किया जा सकता है।

भारतीय रेलवे महिला और सामान्य कोटा से साथ तत्काल कोटा और ट्रेन टिकट की अनुमति नहीं देता है। साथ ही फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए ये टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं।

IRCTC के चार्ज को लेकर चार्ट ऊपर देखा जा सकता है।

भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट के तहत स्लीपर क्लास के लिए ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कम से कम 100 रुपए और अधिकतम 200 रुपए का शुल्क तय किया है। एसी चेयर कार टिकट के लिए, भारतीय रेलवे द्वारा लगाए गए शुल्क 125-225 रुपए हैं।

कन्फर्म तत्काल ट्रेन के टिकट को कैंसल करने पर कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा। आईआरसीटीसी के अनुसार अचनाक टिकट कैंसलेशन और वेटलिस्टेड टिकट कैंसल करने पर, शुल्क भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार लिया जाएगा।