नई दिल्ली: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच में भी विराट कोहली ने शतकीय पारी (123 रन, 95 गेंद, 16 चौके, एक छक्‍का) खेली लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम को 32 रन की हार का सामना करना पड़ा. ऑस्‍ट्रेलिया के 313 रनों के विशाल स्‍कोर के जवाब में एक छोर से गिरते विकेटों के बीच विराट कोहली ने जमकर संघर्ष किया लेकिन दूसरा कोई बल्‍लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. विजय शंकर (32) भारत के लिए दूसरे टॉप स्‍कोरर रहे जबकि एमएस धोनी व केदार जाधव ने 26-26 रन बनाए. विराट कोहली के शतक के बावजूद भारतीय टीम 48.1 ओवर में 281 रन पर सिमट गई. धोनी के होमग्राउंड में मिली इस हार के बावजूद भारतीय टीम सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाए हुए है. नागपुर वनडे में भी शतक जमाने वाले विराट ने आज वनडे करियर का 41शतक बनाया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. रांची के जेएससीए स्‍टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. ऑस्‍ट्रेलिया ने उस्‍मान ख्‍वाजा के 104 और कप्‍तान एरॉन फिंच के 93 रनों की बदौलत 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 313 रन बनाए लेकिन पुरजोर संघर्ष के बावजूद भारतीय टीम 281 रन ही बना पाई. उस्‍मान ख्‍वाजा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और शुरुआती सात ओवर में ही टीम के तीन विकेट गिर गए. पहले दो ओवर में भारत का केवल एक रन बना. तीसरे ओवर में रोहित शर्मा ने पैट कमिंस के खिलाफ हाथ खोले और पहले चौका और फिर छक्‍का लगाया. अगले ओवर में शिखर धवन (1) आउट हो गए जिन्‍हें रिचर्डसन की गेंद पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने कैच किया. धवन का खराब फॉर्म रांची में भी जारी रहा. इस झटके से टीम अभी उबर भी नहीं पाई थी कि पांचवें ओवर में रोहित (14) भी कमिंस की गेंद पर LBW हो गए. ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने रिव्‍यू लेकर यह फैसला अपने पक्ष में किया. शुरुआती पांच ओवर में ही भारतीय टीम दो विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही थी. पांच ओवर के बाद स्‍कोर 2 विकेट पर 22 रन था. कमिंस ने अपने अगले ओवर में अंबाती रायुडू (0)को भी बोल्‍ड करके भारत की मुश्किलें बढ़ा दीं. खराब बैटिंग करते हुए भारतीय बल्‍लेबाज लगातार विकेट गंवा रहे थे. विराट कोहली के साथ लोकल हीरो एमएस धोनी अब क्रीज पर थे.10वें ओवर में धोनी ने रिचर्डसन को दो चौके लगाए.10 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 40 रन था. तीन विकेट गिरने के कारण भारत की रन गति उतनी तेजी से नहीं बढ़ पा रही थी, जितनी कि 314 रन का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए जरूरत थी. 15 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 57 रन था.पारी के 18वें ओवर में नाथन लियोन को धोनी ने छक्‍का लगाया तो पूरा स्‍टेडियम शोरगुल में डूब गया.हालांकि धोनी (26 रन, 42 गेंद, दो चौके और एक छक्‍का)इसके बाद ज्‍यादा देर नहीं टिके और पारी के 20वें ओवर में लेग स्पिनर एडम जंपा की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. धोनी को इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे करने के लिए 33 रन की दरकार थी लेकिन वे 7 रन के अंतर से अपने होमग्राउंड पर यह उपलब्धि हासिल करने से चूक गए. धोनी के आउट होने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया की स्थिति बेहद मजबूत हो गई थी. धोनी के स्‍थान पर केदार जाधव बैटिंग के लिए आए. भारतीय टीम के 100 रन 20.1 ओवर में पूरे हुए. विराट कोहली का 50वां अर्धशतक 52 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरा हुआ. 50 रन बनाने के बाद कोहली ने स्‍टोइनिस की गेंदों पर लगातार चौके लगाए. भारतीय टीम का संघर्ष कप्‍तान कोहली के इर्दगिर्द ही केंद्रित रह गया था. 25ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 123 रन था और शेष 25 ओवर में टीम को 7.64 के औसत से 191 रन की जरूरत थी.

अर्धशतक पूरा करने के बाद विराट पूरे रंग में आते जा रहे थे.26वें ओवर में उन्‍होंने स्‍टोइनिस को तीन चौके लगाए. मैक्‍सवेल की ओर से फेंके गए अगले ओवर में भी 11 रन बने. 25 ओवर के बाद भारतीय टीम की रनगति में एकाएक तेजी आ गई थी. टीम के 150 रन 27.3 ओवर में पूरे हुए.कोहली के हर शॉट के साथ क्रिकेटप्रेमियों का जोश और जीत की उम्‍मीद बढ़ रही थी. चार विकेट गिरने के बावजूद केदार के साथ कोहली स्‍कोर को तेजी से बढ़ा रहे थे. 30वें ओवर में ओवर में उन्‍होंने लियोन को चौका जमाया. कप्‍तान कोहली ने बेहतरीन पारी खेलते हुए जीत की उम्‍मीदों को बरकरार रखा था.पारी के 35वें ओवर में कोहली को जीवनदान मिला जब मैक्‍सवेल की गेंद पर विकेटकीपर कैरी कैच नहीं पकड़ पाए. उनका 41वां शतक 85 गेंदों पर 14 चौकों की मदद से पूरा हुआ. यह उनका लगातार दूसरा शतक रहा, नागपुर के दूसरे वनडे में भी उन्‍होंने शतकीय पारी खेली थी. शतक पूरा करने के बाद विराट ने जंपा को छक्‍का लगाया. भारत के 200 रन 35.3 ओवर में पूरे हुए. जंपा के इस ओवर में 14 रन बने.कोहली (123 रन, 95 गेंद, 16 चौके और एक छक्‍का)का बेशकीमती विकेट आखिरकार जंपा के खाते में गया. विराट के आउट होने से भारत की जीत की उम्‍मीदों को करारा झटका लगा. उनकी जगह रवींद्र जडेजा बैटिंग के लिए आए.40 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर छह विकेट खोकर 227 रन था, आखिरी 10 ओवर में भारत को जीत के लिए 87 रन की जरूरत थी.40 ओवर के बाद पैट कमिंस वापस गेंदबाजी पर आए. इस ओवर में केवल चार रन बने. 42वां ओवर जंपा ने फेंका जिसमें 11 रन बने. ऑस्‍ट्रेलिया के 250 रन 42.4 ओवर में पूरे हुए. 43वें ओवर में विजय शंकर (32 रन, 30 गेंद, चार चौके) के आउट होने से भारत की जीत की रही-सही उम्‍मीदें भी धराशायी हो गईं. उनका कैच नाथन लियोन की गेंद पर जे. रिचर्डसन ने लपका. 45 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर सात विकेट खोकर 260 रन था. आखिरी पांच ओवर में टीम को 54 रन की जरूरत थी.भारतीय टीम के अगले तीन विकेट रवींद्र जडेजा (24), मोहम्‍मद शमी (8 )और कुलदीप यादव (10)के रूप में गिरे. पूरी टीम 48.2 ओवर में 281 रन बनाकर ढेर हो गई. ऑस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस, जे. रिचर्डसन और एडम जंपा ने तीन-तीन विकेट लिए.

ऑस्‍ट्रेलिया की पारी को एरॉन फिंच और उस्‍मान ख्‍वाजा की जोड़ी ने ठोस शुरुआत दी और 10 ओवर में ही बिना विकेट खोए स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया. मो. शमी की ओर से फेंके गए पहले ओवर में ख्‍वाजा के चौके सहित छह और जसप्रीत बुमराह के दूसरे ओवर में दो फिंच के दो चौकों सहित 8 रन बने. हालांकि बुमराह के ओवर की पांचवीं गेंद पर फिंच के खिलाफ LBW की अपील हुई, भारतीय टीम ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन गेंद विकेट से ऊपर जा रही थी. रिव्‍यू बेकार गया. तीसरे ओवर में एक और चौथे ओवर में चार रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर 20 रन था.छह ओवर के बाद लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लाया गया. ओवर में ख्‍वाजा को जीवनदान मिला जब शिखर धवन स्‍क्‍वेयर लेग पर कैच नहीं ले पाए. ओवर में 9 रन बने. विकेट की तलाश में कप्‍तान कोहली ने 10वें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को गेंद थमा दी, उनके ओवर में दो चौके लगे. 10वें ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया के 50 रन पूरे हुए.दोनों ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर खुलकर बैटिंग कर रहे थे और कोई गेंदबाज उन पर असर नहीं डाल पा रहा था.पारी के 15वें ओवर में लाए गए केदार जाधव को फिंच ने पारी का पहला छक्‍का लगाया.ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर फर्राटा मारते हुए 15 ओवर में 88 रन तक पहुंच गया था. ऑस्‍ट्रेलिया टीम के 100 रन 16.3 ओवर में पूरे हुए. फिंच का अर्धशतक 51 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. टीम इंडिया के लिए इस समय बॉलिंग के दौरान कुछ भी ठीक नहीं हो रहा था. गेंदबाज असर नहीं छोड़ पा रहे थे और फील्डिंग भी ढीली नजर आ रही थी.ख्‍वाजा का अर्धशतक 56 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से पूरा हुआ. 20 ओवर में टीम का स्‍कोर 124 रन था.ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का स्‍कोर 6 रन प्रति ओवर से अधिक बना हुआ था.हर ओवर में एक या दो बाउंड्री के साथ ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर स्‍कोर को आगे बढ़ा रहे थे. मेहमान टीम के 150 रन 24.4 ओवर में पूरे हुए. 25 ओवर के बाद स्‍कोर 156 रन था और टीम इंडिया को अभी भी पहले विकेट की तलाश थी.

25 ओवर के बाद कुलदीप और जडेजा ने आक्रमण की बागडोर संभाली. 28वें ओवर में कुलदीप को ख्‍वाजा ने छक्‍का और फिंच ने चौका लगाया. ऑस्‍ट्रेलिया के दोनों ओपनर मजबूती से शतक की ओर बढ़ रहे थे. 30 ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 186 रन था.विकेट के लिए भारत का इंतजार आखिरकार 32वें ओवर में खत्‍म हुआ. कुलदीप यादव ने एरॉन फिंच (93 रन, 99 गेंद, 10 चौके और तीन छक्‍के) को LBW किया. अम्‍पायर के निर्णय के लिए खिलाफ फिंच ने रिव्‍यू लिया लेकिन फैसला कायम रहा. पहले क्रम पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल बैटिंग के लिए आए. ऑस्‍ट्रेलिया के 200 रन 33.4 ओवर में ग्‍लेन मैक्‍सवेल के छक्‍के की मदद से पूरे हुए.पारी के 37वें ओवर में मैक्‍सवेल ने जडेजा की पहली तीन गेंदों पर छक्‍का, चौका और चौका लगाया. इस ओवर में 16 रन बने. ओवर की आखिरी गेंद पर सिंगल लेकर ख्‍वाजा ने वनडे में अपना पहला शतक पूरा किया. उन्‍होंने 107 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और एक छक्‍का लगाया.शतक पूरा करने के बाद ख्‍वाजा (104 रन, 113 गेंद, 11 चौके, एक छक्‍का) जल्‍द ही विदा हो लिए. मो. शमी की गेंद पर उनका कैच मिडविकेट पर जसप्रीत बुमराह ने लपका. अब मैक्‍सवेल का साथ देने के लिए शॉन मार्श क्रीज पर थे.40 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 244 रन था.ख्‍वाजा के आउट होने के बाद भी मैक्‍सवेल (47 रन, 31 गेंद तीन चौके और तीन छक्‍के) के तूफानी तेवर जारी थे, उन्‍होंने कुलदीप को 42वें ओवर में छक्‍का लगाया. हालांकि इसी ओवर की आखिरी गेंद पर उन्‍हें रन आउट होकर विकेट गंवाना पड़ा.अपने अगले यानी पारी के 44वें ओवर में कुलदीप ने कमाल करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के दो बल्‍लेबाज शॉन मार्श (7) और पीटर हेंड्सकोंब (0)को पवेलियन लौटा दिया. ऑस्‍ट्रेलिया के अब विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गिर रहे थे. मॉर्श का कैच जहां लांग ऑन पर विजय शंकर ने लपका जबकि हेंड्सकोंब LBW हुए.45 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 5 विकेट खोकर 272 रन था और भारतीय टीम ने लगातार विकेट देकर रनगति पर कुछ अंकुश लगा दिया था.ऑस्‍ट्रेलिया के 300 रन 49 ओवर में स्‍टोइनिस के चौके के साथ पूरे हुए.ऑस्‍ट्रेलिया के 300 रन 49 ओवर में स्‍टोइनिस के चौके के साथ पूरे हुए. मेहमान टीम का 50 ओवर में स्‍कोर पांच विकेट खोकर 313 रन रहा. मार्कस स्‍टोइनिस 31 और एलेक्‍स केरी 21 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के कुलदीप यादव ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए.