माहवारी के समय स्वच्छता के प्रति जागरुकता के लिए ‘रन4नाईन’ का आयोजन

लखनऊ। मेगास्टार एवं भारत के पैडमैन, अक्षय कुमार ने सहारा शहर, लखनऊ में भारत की सबसे बड़ी देश व्यापी दौड़, ‘रन4नाईन’ को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रवाना किया। इस दौड़ का उद्देश्य माहवारी के दौरान बरती जाने वाली स्वच्छता के बारे में जागरुकता बढ़ाना है।

इस ईवेंट में भारत के 20 राज्यों में 500 शहरों, जैसे लखनऊ, गुड़गांव, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, रायपुर, विशाखापट्नम, पंजिम और हावड़ा से 100,000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। सभी लिंग, आयु और सामर्थ्य के लोगों ने एकत्रित होकर दौड़, जॉगिंग की, पैदल चले और वाहन चलाया। उन्होंने माहवारी के दौरान स्वच्छता के महत्व पर जागरुकता बढ़ाई तथा इस बारे में चर्चा को प्रोत्साहन दिया।
लखनऊ में 4000 से अधिक लोग सहारा शहर में दौड़ के लिए मेगास्टार अक्षय कुमार के साथ शामिल हुए। इसके बाद गायक, गीतलेखक और परफॉर्मर दर्शन रावल ने खास कॉन्सर्ट का आयोजन किया। इसमें उन्होंने माहवारी की चर्चा से जुड़े कलंक को दूर करने के लिए अपने लोकप्रिय गीत सुनाए।

अक्षय कुमार ने महिलाओं की शक्ति को अपना समर्थन देने के लिए रन4नाईन में पिंक ट्राउज़र पहना औरमशहूर ऑल-वूमैन बाईकर ग्रुप के साथ उनकी मोटरबाईक पर ऑडिटोरियम में भव्य प्रवेश किया। फिर उन्होंने मंच पर मजबूत महिला सशक्तीकरण चैंपियनों के साथ अनेक चर्चाएं कीं।

रन4नाईन के साथ अपने सहयोग के बारे में मेगास्टार, अक्षय कुमार ने कहा, इस अभियान रन4नाईन में हिस्सा लेने वाला हममें से प्रत्येक व्यक्ति माहवारी से जुड़े कलंक को दूर करने में महत्वपूर्ण बल का काम करेगा।’’ अक्षय कुमार ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पूरी दुनिया की लड़कियों और महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है; इस दिन न केवल महिलाओं और लड़कियों को सभी क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जाता है, बल्कि हमारे समाज में फैली असमानता पर भी प्रकाश डाला जाता है, जिसकी वजह से सदियों से महिलाएं और लड़कियां पिछड़ रही हैं। अंतर्राश्ट्रीय महिला दिवस रन4नाईन के लिए एक उपयुक्त दिन है, जब हर कोई संगठित होकर माहवारी से जुड़े कलंक को दूर कर सकता है।’’

रन4नाईन भारत में माहवारी स्वच्छता के क्षेत्र में एक चैलेंजर ब्रांड, नाईन सैनिटरी नैपकिंस का अभियान है। इसकी स्थापना गोरखपुर के अग्रणी सामाजिक उद्यमी, अमर तुलसियां और गौरव बठवाल तथा कानपुर के उद्यमी शरत खेमका ने की। इस ब्रांड ने बाजार में ऐसे उत्पादों के साथ प्रवेश किया, नाईन सैनिटरी नैपकिंस भारत में पहला सैनिटरी नैपकिन ब्रांड है, जो एक डिस्पोज़ल बैग और पहली बार लॉन्च किए गए पीरियड ट्रैकर ऐप के साथ आता है।

लखनऊ में रन4नाईन के बारे में अमर तुलसियां ने कहा, ‘‘रन4नाईन में भाग लेने वाले सैकड़ों शहरों के हजारों लोगों को मेरा आभार। मैं माहवारी की चर्चा से जुड़े कलंक को दूर करने के लिए इतने लड़कों और पुरुषों के जुड़ने पर प्रसन्न हूँ। नाईन की चेन इतनी मजबूत कभी नहीं हुई और मैं जेसीआई इंडिया, फॉगसी और अक्षय कुमार को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूँ। आम तौर पर लोग अपनी चुस्ती और सेहत के लिए दौड़ते हैं। इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर वो खासकर माहवारी के दौरान महिलाओं की सेहत के प्रति जागरुकता के लिए दौड़े। नाईन का गठन भारत में माहवारी की चर्चा से जुड़े कलंक को दूर करने के लिए किया गया। आज मैं कह सकता हूँ कि इसमें हम अकेले नहीं, और हम सभी के बीच माहवारी के वक्त बरती जाने वाली स्वच्छता के संदेष के प्रसार में आगे बढ़ रहे हैं।’’

रन4नाईन के महत्व के बारे में नाईन के ग्लोबल एम्बेसडर एवं सीईएल के वाईस चेयरमैन, अमरीष चंद्रा ने कहा, ‘‘रन4नाईन माहवारी के दौरान बरती जाने वाली स्वच्छता पर वार्ता एवं नाईन अभियान के लिए एक उल्लेखनीय क्षण है। इस दौड़ को विभिन्न षहरों से मिली प्रतिक्रिया भारत में माहवारी से जुड़े कलंक को तोड़ने के लिए लोगों का समर्थन प्रदर्षित करती है। एक शिक्षाविद के रूप में मुझे यक़ीन है कि नाईन माहवारी के कारण लड़कियों के स्कूल में अनुपस्थित रहने की घटनाओं को समाप्त करने में मुख्य भूमिका निभाएगा।