टेनेजर ने देश भर की महिला किसानों के साथ मनाया अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस

मसौली: गैर-लाभ फर्म टेनेजर जिसे पहले एग्रीबिजऩेस सिस्टम्स इंटरनेशनल (एएसआई) के नाम से जाना जाता था, ने आज उत्तरप्रदेश के बाराबंकी स्थित मसौली में महिला किसानों के साथ 'अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2019Ó का जश्न मनाया। कार्यक्रम में सभी चारों परियोजनाओं- शुभमिंट, आन्ध्रप्रदेश फार्मर्स रेडीनैस प्रोग्राम, सिड्डीपेट होर्टीकल्चर इम्प्रूवमेन्ट प्रोग्राम और पीनट सस्टेनेबिलिटी इनीशिएटिव- से 400 महिला किसानों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर शिरकत करने वाले दिग्गजों में शामिल थे श्री चाल्र्स जे हाल, प्रेज़ीडेन्ट एवं सीईओ, एसीडीआई/वीओसीए, मिस एना बिलिक, प्रेज़ीडेन्ट, टेनेजर और श्री अमित कुमार सिंह, कंट्री रीप्रेज़ेन्टेटिव, टेनेजर इन इण्डिया।

कार्यक्रम की शुरूआत तेलंगाना में टेनेजर की परियोजना से महिला किसानों द्वारा बाथकम्मा नृत्य प्रदर्शन के साथ हुई। इसके बाद उत्तरप्रदेश के बाराबंकी में शुभ मिंट प्रोग्राम के तहत स्वयं-सहायता समूहों से महिलाओं ने परफोर्मेन्स दिया। इस मौके पर आन्ध्रप्रदेश एवं गुजरात में संगठन की परियोजनाओं से जुड़ी महिला किसानों ने धिमसा, कोम्मु कोया और डांडिया पर भी डांस परफोर्मेन्स दिए।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न परियोजनाओं से 20 महिला किसानों को कृषि में योगदान के लिए उनके चित्रों से युक्त डाक टिकट, विशेष कवर जारी कर सम्मानित किया गया। ये डाक टिकट श्री के के यादव, पोस्ट मास्टर जनरल, बाराबंकी, उत्तरप्रदेश द्वारा जारी किए गए।

इस मौके पर अमित कुमार सिंह, कंट्री रिप्रेज़ेन्टेटिव, टेनेजर इन इण्डिया ने कहा, ''भारत में कृषि महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और सकल घरेलू उत्पाद में 17-18 फीसदी योगदान देती है। हालांकि

इस योगदान में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है, किंतु दुर्भाग्यपूर्ण है कि ज़्यादातर मामलों में इस योगदान को पहचाना नहीं जाता। टेनेजर में हम अपनी विभिन्न परियोजनाओं में महिला किसानों द्वारा किए जाने वाले कार्यों को पहचान कर उनके सशक्तीकरण के लिए प्रयासरत हैं। आज का यह जश्न देश भर की महिला किसानों के प्रति हमारी ओर से एक सम्मान है।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रोग्रामों में टेनेजर द्वारा की गई गतिविधियों पर एक फोटो प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। 4 स्टॉल्स केे माध्यम से विभिन्न परियोजनाओं में किए जा रहे कार्यों का प्रदर्शन किया गया तथा किसानों के लिए किए गए विभिन्न हस्तक्षेपों पर रोशनी डाली गई।