HRMF ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस दिवस पर निकली रैली

लखनऊ। ह्यूमन राइट्स मानिटरिंग फोरम ने आज अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस दिवस के अवसर पर तेलीबाग चौराहा स्थित लेबर मंडी, लखनऊ में रैली आयोजित की । महिलाओं के सम्मान में लखनऊ के तेलीबाग चौराहा से तेलीबाग बाजार तक रैली निकाली गयी जिसमें हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने वाली करीब 100 महिलाओं सहित सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम का उद्घाटन समाजिक कार्यकर्ती आरती थारु ने किया और उन्होंने कहा कि आज तमाम क़ानून होने के बावजूद समाज में महिलाओं के साथ हिंसा और भेदभाव की घटनाए तेजी से हो रही हैं! सरकार को महिलाओं के सशक्तिकरण पर विशष ध्यान देने की जरुरत हैं क्योकि महिलाओं की सशक्तिकरण से ही समाज में समानता आयेगी और हिंसा एवं भेदभाव पर अंकुश लगेगा। अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाली महिला अधिकार जागरूकता रैली महिलाओं के अधिकारों की पैरवी के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

कार्यक्रम में एच.आर.एम.एफ. के सचिव अमित ने कहा कि सरकार महिलाओं के लिए योजना तो बना देती है लेकिन उसे जमीन पर पहुचाने के लिए ठोस उपाय नहीं करती है। आज सरकार को महिला हिंसा के खिलाफ ठोस उपाय करनें की जरूरत है जिससे देश में हर साल लाखों की संख्या में हो रहीं हिंसा की शिकार महिलाओं को हिंसा से निकालकर समाज में गरिमामय जीवन तक पहुंचाया जा सकें।

सामाजिक कार्यकर्ता मुन्ना प्रजापति ने कहा कि यह सरकार और समाज की जिम्मेदारी है कि सभी महिलाए सुरक्षित रहें। हम सभी को वक्त वक्त पर ऐसी सामुदायिक पहल करते रहने की जरुरत है तभी सरकार और समाज जागरूक होगा तब महिलाओं पर हो रहा हिंसा रुकेगा और महिलाए अपने अधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

कार्यक्रम के दौरान सभी ने उत्साह से हिस्सा लिया और खूब नारे लगाये। महिलाओं ने अपने हाथों में कई तख्तियां पकड़ी थीं. जिस पर “माई बाडी इज नाट पब्लिक प्लेस” “स्टाप उमेन वायलेंस” “महिलाओं का उत्पीड़न बंद करों” जैसे कई और नारे लिखे हुए थे।।

रैली में सुनीता, विनीता, रश्मि सोनी, रेखा, रविन्द्र मिश्रा, संजय भारती के अलावा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहें।