लखनऊ। पिछले संस्करण की विजेता एनसीआर प्रयागराज और उपविजेता लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल ने तृतीय राज्य सीनियर प्राइजमनी महिला हॉकी चैंपियनशिप के पहले दिन अपने-अपने मैचों में शानदार एकतरफा जीत से अभियान का आगाज किया।

शांति फाउंडेशन ट्रस्ट के तत्वावधान में गोमतीनगर स्थित पद्मश्री मो.शाहिद सिंथेटिक हॉकी स्टेडियम में लीग कम नाकआउट आधार पर खेली जा रही इस चैंपियनशिप में एनई रेलवे और एसएसबी की टीम ने भी अपने-अपने मैचों में जीत दर्ज की।

लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल ने पूल सी में मेरठ को 7-1 से हराया

स्थानीय लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल की टीम ने पूल सी में मेरठ को 7-1 से मात देते हुए अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में उपविजेता रही स्पोर्ट्स हास्टल ने आक्रामक अंदाज दिखाते हुए प्रतिद्वंद्वी को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। हास्टल की जीत में सुनीता ने तीन और अर्चना ने दो गोल दागे। पहले हॉफ मंें मेरठ ने स्पोर्ट्स हास्टल को कड़ी टक्कर दी। स्पोर्ट्स हास्टल के लिए पहला गोल सातवें मिनट में अर्चना ने प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर को छकाते हुए किया। हालांकि चार मिनट बाद ही मेरठ ने अंजली के गोल से मैच में बराबरी हासिल कर ली लेकिन स्पोर्ट्स हास्टल की सुनीता ने तेजी दिखाते हुए 18वें मिनट में गोल दागकर टीम को पहले हॉफ में 2-1 की बढ़त दिला दी। दूसरे हॉफ में हास्टल की खिलाड़ियों ने आक्रामक अंदाज दिखाते हुए प्रतिद्वंद्वी को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। इस दौरान विजेता के लिए सुनीता ने 40वें व 48वें मिनट में गोल किए। वहीं इंटरनेशनल खिलाड़ी मुमताज (38वां मिनट), अंशिका (39वां मिनट) व अर्चना (52वां मिनट) ने भी गोल दागे।

एनई रेलवे ने वाराणसी को 4-0 से हराया

पहले मैच में एनई रेलवे की अनुभवी खिलाड़ियों ने वाराणसी की नई टीम के खिलाफ तेज खेल दिखाया और पहले हॉफ में ही 3-0 से बढ़त बना ली। वाराणसी के खिलाड़ियों के रक्षात्मक रवैये से एनई रेलवे को पहला गोल करने के लिए 13 मिनट इंतजार करना पड़ा। यह गोल प्रांजल शर्मा ने बाएं फ्लैक से साथी खिलाड़ी से मिले पास से करते हुए टीम का खाता खोला। इसके बाद एनई रेलवे ने प्रतिद्वंद्वी के खेमें में घुसकर अटैक चालू किए और टीम के लिए 22वें मिनट में शिवानी सिंह ने दूसरा गोल किया। इसके पांच मिनट बाद ही टीम के लिए तीसरा गोल लालरिंदी ने किया। दूसरे हॉफ में एनईआर से 58वें मिनट में शिवानी सिंह ने गोल दागकर टीम की बढ़त 4-0 कर दी। अंत में एनईआर ने 4-0 से मैच जीत लिया।

एसएसबी ने साई लखनऊ को 6-0 से दी मात

दूसरे मैच में पूल बी में एसएसबी ने साई लखनऊ को 6-0 से मात दी। एसएसबी ने शुरूआत से ही तेज खेल दिखाया और साई को गोल करने के ज्यादा मौके नहीं दिए। टीम की जीत में मैक्सिमा ने अकेले चार गोल दागे। टीम से पहला गोल मैक्सिमा ने 17वें मिनट में किया। मैक्सिमा गेंद को लेकर तेजी से आगे बढ़ी और जब तक प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर कुछ समझता उन्होंने गेंद गोलपोस्ट में डाल दी। इसके बाद 19वें मिनट में कनिका राज और 22वें मिनट में मैक्सिमा ने गोल दागकर टीम को पहले हॉफ में 3-0 से बढ़त दिला दी। दूसरे हॉफ में टीम के लिए मैक्सिमा ने 57वें व 58वें मिनट में लगातार दो गोल दागे। वहीं रंजीता ने 36वें मिनट में एक गोल किया।

एनसीआर प्रयागराज ने गोरखपुर मंडल को 3-0 से हराया

दिन के अंतिम मैच में पिछले संस्करण की विजेता एनसीआर प्रयागराज ने गोरखपुर मंडल को 3-0 से हराया। एनसीआर प्रयागराज को गोल करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। खेल के 14वें मिनट में गोरखपुर के फाउल के चलते एनसीआर को पेनाल्टी कार्नर मिला जिसको दीक्षा तिवारी ने गोल में बदला। इसके बाद एनसीआर के लिए 28वें मिनट में पिंकी ने फील्ड गोल और 50वें मिनट में कंचन ने पेनाल्टी कार्नर से गोल किया। इस मैच में विजेता टीम मध्यांतर तक 2-0 से आगे थी। आज के मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार एनईआर की लालरिंदी, एसएसबी की मनीषा, लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल की सुनीता यादव और गोरखपुर की विनम्रता यादव को दिया गया।

यूपी हॉकी के लोगो की भी हुई लांचिंग

इससे पूर्व तृतीय राज्य सीनियर प्राइजमनी महिला हॉकी चैंपियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि डा.आरपी सिंह (खेल निदेशक, उत्तर प्रदेश) और हॉकी ओलंपियन सैयद अली ने किया। उद्घाटन समारोह में आनन्देश्वर पाण्डेय (कोषाध्यक्ष, भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन) और डा.श्वेता सिंह (वरिष्ठ उपाध्यक्ष, अवध प्रांत, भाजपा) विशिष्ट अतिथि थे। मुख्य अतिथि डा.आरपी सिंह ने शांति फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा महिला हॉकी चैंपियनशिप के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे और आयोजन ज्यादा से ज्यादा होने चाहिए जिससे महिला हॉकी की नई पौध को संवारने में काफी मदद मिलेगी। डा.आरपी सिंह ने इस अवसर पर यूपी हॉकी के लोगो की भी लांचिंग की।

इस अवसर पर इंटरनेशनल हॉकी खिलाड़ी रजिया जैदी, मंजू बिष्ट व रजनीश मिश्र, डा.मनीष सिंह (निदेशक, एसकेडी अकादमी), निशा मिश्रा (तकनीकी सलाहकार, शांति फाउंडेशन), मिसेज रश्मि (प्रधानाचार्या, एसकेडी अकादमी), राजेश राय (सूचना विभाग), विपुल वार्ष्णेय, रितु सिंह (आरटीओ), शांति फाउंडेशन ट्रस्ट के चीफ ट्रस्टी तन्मय प्रदीप, मोबीन अहमद (सहायक निदेशक, बेसिक शिक्षा), सौरभ मिश्रा, सगीर उस्मानी, फखरे आजम खान (इननेट), डा.पवन सचान (प्रधानाचार्य, डाएट, लखनऊ), दिल्ली प्रेस से शैलेंद्र सिंह व आयोजन सचिव ललिता प्रदीप (उपाध्यक्ष, यूपी हॉकी) भी मौजूद थे।