लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिये ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ (पी0एम0- एस0वाई0एम0) पेंशन योजना का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, श्रम मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री श्री मनोहर लाल ‘मुन्नु कोरी’, मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, श्रम आयुक्त श्री अनिल कुमार, प्रमुख सचिव श्रम श्री सुरेश चन्द्र, विधायक एवं पार्षदगण सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे। राज्यपाल ने इस अवसर पर 10 पंजीकृत लाभार्थियों को पंजीकरण सदस्यता कार्ड भी वितरित किये।
राज्यपाल ने ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना पर अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि मेहनत करने वालों को बेहतर जीवन बिताने के लिये प्रधानमंत्री की ओर से प्रारम्भ की गयी नई योजना है। यह योजना गरीबों के जीवन में सूर्योदय जैसी योजना है। 60 वर्ष की आयु पर कामगारों की ऐसी स्थिति आती है कि उन्हें दूसरों के सामने हाथ फैलाना पड़ता था। इस मानधन योजना से कामगार सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में असंगठित क्षेत्र के कामगारों की अनुमानित संख्या लगभग 5 करोड़ है जिसमें 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के श्रमिकों की अनुमानित संख्या लगभग 3.5 करोड़ है। ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना रूपये 15,000 से कम आय वर्ग के लोगों के लिये सुविधापूर्ण योजना है जिसका लाभ 60 वर्ष की आयु पर मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी धन्यवाद एवं अभिनन्दन के पात्र हैं जिन्होंने आर्थिक विकास की अनेक योजनाएं देश के गरीबों के लिये प्रारम्भ की हैं।

श्री नाईक ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारम्भ की गयी ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों और पं0 दीनदयाल ने जो अंत्योदय की कल्पना रखी थी उसका साकार रूप है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतिम पायदान के नीचे रहने वाले 3,791 कुष्ठ पीड़ितों को चिन्हित कर इस वर्ष के बजट में ‘मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण’ के अंतर्गत पक्के आवास देने का निर्णय किया है जिस पर रूपये 46 करोड़ का व्यय आयेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री, केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार का गरीबों के लिये ऐसी महत्वाकांक्षी योजना प्रारम्भ करने के लिये अभिनन्दन किया। राज्यपाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश बढ़ेगा तो देश बढ़ेगा। लोकसभा चुनाव आने वाले हैं। मतदाताओं को सरकार बनाने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि मतदान करके उत्तर प्रदेश के मतदाता देश एवं प्रदेश को बड़ा बनाने का काम करें।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिये अतुलनीय योजना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के कल्याण के लिये अनेक ठोस कदम उठाते हुये मजदूरों और किसानों को प्राथमिकता दी है। प्रधानमंत्री की सभी योजनाओं को उत्तर प्रदेश सरकार ने सर्वप्रथम लागू किया है। उन्होंने कहा कि गरीबों के लिये प्रारम्भ की गयी केन्द्र सरकार की योजनाओं को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर देखना चाहिए।

श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने योजना को ऐतिहासिक पहल बताते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रम शक्ति को महसूस करते हुये अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को पेंशन योजना से जोड़ा है। योजना से बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने बाबा साहेब आंबेडकर और पं0 दीनदयाल की जमीनी हकीकत को चरितार्थ किया है।