लखनऊ: ह्यूमन वेलफेयर फाउण्डेशन की ओर से आज यूपी प्रेस क्लब लखनऊ में छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिस में परास्नातक और स्नातकोत्तर के 39 छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान की गई.

कार्यक्रम की अध्यक्षता मोहम्मद नईम (प्रदेश अध्यक्ष जमात ए इस्लामी हिन्द यूपी पूर्व) ने की. उन्हों ने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि समाज को वही आगे ले कर जाते हैं, जो शिक्षा के मैदान में आगे होते हैं. दुनिया उन्हीं की क़दर करती है, जो शिक्षा की क़दर करते हैं. हमारे छात्र छात्राओं को कभी संघर्ष करने से घबराना नहीं चाहिए, संघर्ष करने से ही सफलता मिल सकती है.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ अनीस अंसारी (Rtd IAS) ने कहा कि इस दौर में मुक़ाबला बढ़ गया है, इस लिए छात्रों को अब पहले से और ज़्यादा मेहनत करने की कोशिश करनी चाहिए. उन्हों ने कहा कि हमें राजनीतिक रूप से भी मज़बूत होना होगा, तभी हमारे लिए रास्ते खुलेंगे. हमें अपने समाज में शिक्षा को बढ़ावा देना होगा साथ ही शिक्षण संस्थानों का भी निर्माण करना होगा.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए के एम सी विश्विद्यालय के मसूद आलम फलाही ने कहा कि इस वक़्त सामज में जहां लोग एक दूसरे का खून चूसने का काम कर रहे हैं वहां ये फ़ाउंडेशन ज़रूरतमंद छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप देने का सराहनीय कार्य कर रहा है.

एस आई ओ यूपी सेंट्रल के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद राशिद ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हम छात्रों और युवाओं को अपनी ज़िम्मेदारियों को समझने की आवश्यकता है, देश और समाज की बाग डोर भविष्य में युवाओं पर ही आने वाली है. समाज के बानव और बिगाड़ में युवाओं की अहम भूमिका होती है. इस सामज को उज्जवल बनाना और सभी प्रकार के अपराध से पाक करने की ज़िम्मेदारी हम पर ही है. हमें इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है.

इस के अतिरिक्त कार्यक्रम को रिफाक़त चौधरी, अब्दुलकरीम ने भी संबोधित किए. कार्यक्रम का संचालन मोहम्मद हलीम ने किया.