नई दिल्ली: विदेश मंत्रालाय की ओर से मंगलवार को जैश के आतंकी ठिकानों पर प्री-एम्वटिव ऑपरेशन की जानकारी दी गई। इस दौरान फॉरेन सेक्रेटरी वी के गोखले ने कहा कि पुलवामा हमला जैश के आतंकियों ने करवाया। वहीं आतंकी संगठन जैश के बालाकोट ठिकानों को वायुसेना ने ध्वस्त किए है। इसके साथ ही प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये भी कहा गया कि 20 साल से पाकिस्तान में जैश एक्टिव था। वहीं कॉन्फ्रेंस में ये भी बताया गया कि यह एक गैर सैन्य प्री-एम्वटिव ऑपरेशन था जिसका टारगेट जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी ठिकाना था।

विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि पाकिस्तान में 20 साल से जैश एक्टिव था। उसने ही भारतीय संसद पर हमला भी किया था। वहीं पुलवामा में हुआ आतंकी हमला भी उन्होंने ही किया था। ऐसे में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में बड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में जैश ए मोहम्मद के कई आतंकी और कमांडर मारे गए हैं। इसके साथ ही गोखले ने बताया कि इस ऑपरेशन में पूरी सावधान बरती गई कि किसी भी नागरिक को नुकसान न हो।

फॉरेन सेक्रेटरी वी के गोखले ने कहा कि पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों को पनाह मिली हुई है। हमें खुफिया जानकारी मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद भारत के विभिन्न हिस्सों में आतंकी हमले की प्लानिंग कर रहा था। जिसके बाद हमने ये प्री-एम्वटिव ऑपरेशन किया गया।

विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि आज तड़के भारतीय वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के बालाकोट ट्रेनिंग कैंप पर प्री-एम्वटिव ऑपरेशन किया । इस प्रिवेंटिव ऑपरेशन में जैश के कई आतंकवादी, ट्रेनर्स और सीनियर कमांडर मारे गए। बता दें कि इस ट्रेनिंग कैंप को जैश-ए- मोहम्मद का चीफ मसूद अजहर का बहनोई मौलाना युसुफ चलाता था।