बिहार में बसपा अकेले सभी सीटों पर लड़ेगी चुनाव

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने फिर बड़ा फैसला किया है। उत्तर प्रदेश के बाद अब मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में लोकसभा की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है |

बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी ने संयुक्त बयान जारी कर मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए सीटों का एलान कर दिया है जिसमें बालाघाट, टीकमगढ़ और खजुराहो सीट पर समाजवादी पार्टी और शेष सीटों पर बहुजन समाज पार्टी अपने उम्मीदवार उतारेगी | वहीँ उत्तराखंड में समाजवादी पार्टी केवल पौड़ी गढ़वाल से अपने उम्मीदवार उतारेगी जबकि बाक़ी सीटों पर बहुजन समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ेगी|

उधर बिहार में बसपा ने अकेले चुनावी मैदान में उतरने का एलान किया है | बिहार के प्रदेश अध्यक्ष भरत बिंद ने सोमवार को बताया कि पार्टी अध्यक्ष मायावती ने इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बिहार को निर्देश जारी किया है, जिसके मुताबिक पार्टी सभी 40 सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ेगी.

उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में बसपा के जनाधार और सक्रियता को बढ़ाने का प्रयास प्रारंभ कर दिया गया है. इस बीच, बिहार प्रदेश प्रभारी डॉ़ लाल जी मेधंकर ने एक बयान जारी कर कहा है कि राजनीतिक और जातिगत भागीदारी को ध्यान में रखते हुए सभी सीटों पर उम्मीदवारों का चयन करने का भी निर्देश अध्यक्ष द्वारा दिया गया है. उम्मीदवारों के चयन को ध्यान में रखते हुए पार्टी प्रमुख मायावती ने 28 फरवरी को दिल्ली में बिहार के नेताओं की बैठक बुलाई है.

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों को लेकर मायावती और अखिलेश यादव के बीच सीटों का बंटवारा हुआ है। यूपी में दोनों पार्टियां 37-38 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। वहीं दूसरी तरफ पार्टी ने 3 सीटें आरएलडी को दी हैं।

इतना ही नहीं सपा-बसपा ने सीटों का ऐलान भी कर दिया है कि कौन कहां से चुनाव लड़ रहा है। वहीं पार्टी ने यह भी फैसला लिया था कि वो अमेठी और रायबरेली से सपा-बसपा गठबंधन का कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगी।