विशाखापट्टनम टी20 में ऑस्ट्रेलिया को मिली तीन विकेट से रोमांचक जीत

विशाखापट्टनम: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला 3 विकेट से गंवा दिया। डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम गेंद पर जीत दर्ज की। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 127 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवाकर मैच जीत लिया। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए 14 रन की दरकार थी लेकिन भारतीय टीम मेजबान टीम को रोकने में नाकामयाब रही। ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने सबसे अधिक 56 रन बनाए। मैक्सवेल के अलावा मार्कस स्टोयनिस 1, रोन फिंच 0, नाथन कुल्टर नाइल 4, पीटर हैंड्सकोंब 13, एश्टन टर्नर (2) और डार्सी शॉर्ट ने 37 रन बनाए। वहीं, पैट कमिंस और झाए रिचर्डसन ने नाबाद रहते हुए सात-सात रन का योगदान दिया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन, युजवेंद्र चहल और क्रुणाल पांड्या ने एक-एक विकेट चटकाया। जबकि ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला जिसे उसके गेंदबाजों ने सही साबित कर दिया। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही जिससे टीम आखिर तक नहीं उबर पाई। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 126 रन का छोटा लक्ष्य खड़ा किया। भारत की खस्ता हालता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके 5 बल्लेबाज दहाई का आंकाड़ भी नहीं छू सके। भारत की ओर से लोकेश राहुल (50) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके अलावा रोहित शर्मा (5), विराट कोहली (23), ऋषभ पंत (3), दिनेश कार्तिक (0), क्रुणाल पांड्या (1) और उमेश यादव ने 2 रन का योगदान दिया। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी (29) और और युजवेंद्र चहल (0) नाबाद पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन कुल्टर नाइल ने तीन जबकि पैट कमिंस, जेसन बेहरनडोर्फ और एडम जम्पा ने एक-एक विकेट चटकाया।

इस मैच में दो खिलाड़ियों ने अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया। भारत की ओर से जहां मयंक मारकंडे ने टी20 डेब्यू किया। वहीं, आस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकोंब ने टी20 डेब्यू किया। भारत ने इस मैच में शिखर धवन और विजय शंकर को आराम दिया। धवन के स्थान पर लोकेश राहुल और शंकर के स्थान पर मारकंडे को अंतिम एकादश में शामिल किया गया। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार की जगह उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निराशाजनक आगाज किया। मेजबान टीम ने महज 5 रन के कुल स्कोर पर अपने दो विकेट खो दिए। सलामी बल्लेबाज मार्कस स्टोयनिस और एरोन फिंच लगातार गेंदों पर पवेलियन लौटे। स्टोयनिस जहां दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए वहीं, तीसरे ओवर की पहली गेंद पर फिंच को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया। स्टोयनिस ने 5 ओवर में 1 रन बनाया जबकि फिंच अपना खाता खोले बिना ही बुमराह का शिकार बन गए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसका पहला विकेट जल्द गिर गया। पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा टिककर बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे और 14 रन के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए। उन्होंने8 गेंदों में सिर्फ 5 रन बनाए। उन्हें तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर जेसन बेहरनडोर्फ ने पवेलियन की राह दिखाई। वह बेहरनडोर्फ की गेंद पर बड़ा शॉट मारना चाहते थे लेकिन शॉर्ट फाइन लेग पर एडम जम्पा के हाथों लपके गए। रोहित ने हाल ही में न्यूजीलैंड में खेली गई तीन टी20 मैचों की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने पहले मैच में जहां 1 रन बनाया वहीं दूसरे और तीसरे मुकाबले में क्रमश: 50 और 38 रन की पारी खेली।

खराब शुरुआत के बाद भारतीय टीम ने संभलकर बल्लेबाजी की। हालांकि, 9वें और 10वें ओवर तक भारतीय पारी लड़खड़ा गई। इन दो ओवरों भारत को क्रमश: विराट कोहली और ऋषभ पंत के रूप में लगातार दो झटके लगे। विराट को जहां एडम जम्प ने नाथन कुल्टर नाइल के हाथों कैच कराया वहीं, पंत रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। कोहली ने टिककर बल्लेबाजी की मगर वह बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। उन्होंने 17 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 24 रन बनाए। कोहली ने दूसरे विकेट के लिए लोकेश राहुल के साथ 55 रनों की अहम पार्टनरशिप की। उनका विकेट 69 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, पंत ने 5 गेंदों में महज 3 रन बनाए।

भारत को चौथा झटका लोकेश राहुल के तौर पर लगा। लंब समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने शानदार अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 36 गेंदों में 50 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का लगाया। यह उनके टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का पांचवां अर्धशतक है। हालांकि, अर्धशतक पूरा करने के बाद वह टिक नहीं सके और अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें 13वें ओवर में नाथन कुल्टर नाइल ने अपना शिकार बनाया। वह नाइल की गेंद पर गल्द शॉट खेलकर पवेलियन लौटे। उन्होंने नाइल की गेंद को उठाकर बाउंड्री के बाहर मारने की कोशिश की मगर मिड ऑफ पर एरोन फिंच ने आसान कैच लपक लिया। उनका विकेट 92 रन के कुल स्कोर पर गिरा।