नई दिल्ली: राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों के राहत भत्ते में तीन प्रतिशत बढोतरी की घोषणा की है। एक सरकारी बयान के अनुसार महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत दर में यह वृद्धि एक जनवरी, 2019 से लागू होगी। इस वृद्धि से लगभग 8 लाख कर्मचारी एवं 3.5 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे।

इसके अनुसार राज्य कर्मचारियों को इस समय उनके वेतन का नौ प्रतिशत महंगाई भत्ता देय है। यह इस वृद्धि के बाद बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद के कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनभोगियों को भी देय होगा।

जनवरी और फरवरी माह के बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जायेगी तथा 1 मार्च, 2019 से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान किया जायेगा।

पेंशनरों तथा 1 जनवरी, 2004 एवं उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते/महंगाई राहत का भुगतान नकद देय होगा। इस वृद्धि से राज्य सरकार पर वित्तीय वर्ष 2019-20 में लगभग 1435 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा।