लखनऊ: योगी सरकार ने आज अपना तीसरा बजट विधानमंडल में पेश कर दिया। साल 2019-20 के इस बजट पर बुधवार को वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने हस्ताक्षर किया। प्रदेश सरकार ने इस बार 4 लाख 79 हज़ार 701 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। इसमें 2 हज़ार 212 करोड़ 95 लाख रुपये नई परियोजनाओं के लिए प्रास्तावित किया गया है। वृंदावन शोध संस्थान के सुदृढ़ीकरण हेतु एक करोड रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है।

वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल द्वारा पेश किये गये बजट में वाराणसी में गंगा तट से विश्वनाथ मंदिर तक मार्ग के विस्तारीकरण एवं सौन्दर्यीकरण के लिये 207 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी में 'वैदिक विज्ञान केन्द्र की स्थापना के लिये 16 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है।

मथुरा-वृन्दावन के बीच ऑडिटोरियम के निर्माण के लिये 8 करोड़ 38 लाख रुपये का प्रस्ताव किया गया है। सार्वजनिक रामलीला स्थलों में चहारदीवारी निर्माण के लिये पांच करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। वृंदावन शोध संस्थान के सुदृढ़ीकरण के लिये एक करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

उत्तर प्रदेश बृज तीर्थ में अवस्थापना सुविधाओं के लिये 125 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा अयोध्या के प्रमुख पर्यटन स्थलों के समेकित विकास के लिये 101 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

पर्यटन नीति 2018 के क्रियान्वयन के लिये 70 करोड़ रुपये तथा प्रो-पुअर टूरिज्म के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा प्रयागराज में ऋषि भारद्वाज आश्रम एवं श्रृंगवेरपुर धाम, विन्ध्याचल एवं नैमिषारण्य का विकास, बौद्ध परिपथ में सारनाथ, श्रावस्ती, कुशीनगर, कपिलवस्तु, कौशाम्बी एवं संकिसा का विकास, शाकुम्भरी देवी एवं शुक्रताल का विकास, राजापुर चित्रकूट में तुलसी पीठ का विकास, बहराइच में महाराजा सुहेलदेव स्थल एवं चित्तौरा झील का विकास तथा लखनऊ में बिजली पासी किले का विकास किया जाना प्रस्तावित है।

बजट के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट की खासियत बताते हुये पत्रकारों से बात की। योगी ने कहा कि बजट नौजवान , किसान, महिला सबका ध्यान रखने वाला है। वित्त विभाग को एक विकास मुखी बजट पेश करने के लिए बधाई देता हूं।

योगी ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश में आज तक का सबसे बड़ा बजट है। ये बजट 11.98% पिछली बार से बढ़ा है। यह बजट प्रदेश के प्रत्येक तबके को ध्यान में रख कर यह बजट दिया गया है। पहले सिर्फ 3 जिलों में बिजली दी जाती थी पर हमने सभी जगह पर समान रूप से बिजली पहुचे इसके लिए काम किया है। और इस बजट में बिजली विभाग के लिए 20.21% बजट को बढ़ाया है।

योगी ने कहा कि सामयिक विवाह योजना पर भी हमने बजट दिया है। पेंशन योजना की राशि को हमने 400 से 500 किया है। विधवा पेंशन के लिए हमने उम्र की सीमा हटा दिया है। दियांगजन को पेंशन 300 से 500 किया है। हम प्रदेश के अंदर तीन विश्व विद्यालय बनाने जा रहे है । बलरामपुर में सेटेलाइट सेंटर के लिए भी हमने बजट में व्यवस्था की है। पीएसी की 3 नई महिला बटालियन के लिए भी हमने व्यवस्था की है। मेट्रो परियोजना के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है। जेवर एयरपोर्ट में बन रहे एयरपोर्ट व अयोध्या में नया एयरपोर्ट बनाने के लिए भी बजट दिया गया है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि रजिस्टर्ड श्रमिकों के बच्चों के लिए शिक्षा के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत काम के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है। कन्या सुमंगला योजना नाम से योजना की हमने शुरुवात की है । 1200 करोड़ रुपये का बजट हमने दिया है। नौजवानों का भी ध्यान बजट में दिया गया है। माटी कला योजना का भी ध्यान बजट में जगह दी गई है। व्यापारी दुर्घटना बीमा की राशि 5 लाख से 10 लाख हमने की है।

ख़ास बातें

  • उत्तर प्रदेश तीर्थ में अवस्थापना सुविधाओं हेतु 125 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित

  • अयोध्या में प्रमुख पर्यटन स्थलों के समेकित विकास हेतु 101 करोड़ रुपए की व्यवस्था

  • वाराणसी में लहर तारा तालाब कबीर स्थल एवं गुरु रविदास की जन्म स्थली सीर गोवर्धनपुर का सुदृढ़ीकरण किया जाना प्रस्तावित

  • अयोध्या में प्रमुख पर्यटन स्थलों के समेकित विकास हेतु 101 करोड़ रुपए की व्यवस्था

  • गढ़मुक्तेश्वर के पर्यटक स्थलों की समेकित विकास हेतु 27 करोड़ की व्यवस्था

  • पर्यटन नीति 2018 के क्रियान्वयन हेतु 70 करोड रुपए तथा प्रो पुआर टूरिस्ट के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था

  • वाराणसी में लहर तारा तालाब कबीर स्थल एवं गुरु रविदास की जन्म स्थली सीर गोवर्धनपुर का सुदृढ़ीकरण किया जाना प्रस्तावित

  • प्रयागराज में ऋषि भरद्वाज आश्रम का विकास किया जाना प्रस्तावित

  • लखनऊ में बिजली पासी किए का विकास किया जाना प्रस्तावित

अल्पसंख्यक कल्याण

  • अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना हेतु 942 करोड रुपए की व्यवस्था

  • अरबी फारसी मदरसों के आधुनिकरण हेतु 459 करोड़ की व्यवस्था