चुनावी मौसम में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट घटाया, EMI घटेगी और लोन सस्ता होगा

चुनावी मौसम में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट घटाया, EMI घटेगी और लोन सस्ता होगा

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ने अनुमान के मुताबिक रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की है। अब नई रेपो रेट 6.25 फीसदी होगी। इससे आपकी होम लोन, ऑटो लोन और दूसरे सभी तरह के लोन की ईएमआई घटने के आसार है। रिजर्व बैंक ने पिछली 3 पॉलिसी में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया था। अभी रेपो रेट की दर 6.5 फीसदी थी जो घटकर 6.25 फीसदी हो गई है।

रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2020 के लिए जीडीपी का लक्ष्य 7.4 फीसदी दिया है। रिजर्व बैंक के दरें घटाने के बाद रिवर्स रेपो रेट 6 फीसदी हो जाएगी। रिजर्व बैंक ने अपना मत न्यूट्रल कर लिया है। मॉनटरी पॉलिसी कमेटी के 6 सदस्यों में से 4 ने दरों को घटाने के पक्ष में वोट दिया।

अर्बन कॉपोरेटिव बैंक के लिए रिजर्व बैंक ने एक बड़ी संस्था बनाने का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा किसानों के लिए बिना कुछ गिरवी रखे अब 1.6 लाख रुपए तक लोन मिलेगा। पहले ये लिमिट 1 लाख रुपए थी जिसे अब 60 हजार रुपए बढ़ा दिया गया है।

रिजर्व बैंक के मुताबिक जनवरी से मार्च के बीच महंगाई 2.8 फीसदी रहेगी। वहीं अप्रैल से सितंबर 2019 के बीच महंगाई 3.2 फीसदी से 3.4 फीसदी रहने की संभावना है। रिजर्व बैंक के इस अनुमान से आगे भी ब्याज दरें घटने की संभावना बढ़ गई है।