ओडीसा में राहुल ने केंद्र और राज्य सरकार पर साधा निशाना
नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ओडिशा में पीएम नरेंद्र मोदी और नवीन पटनायक पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि चौकीदार चोर है और नवीन पटनायक रिमोट कंट्रोल हैं. उन्होंने कहा कि कि मोदी ने राफेल दिया, हम आपके खाते में पैसा देंगे. उन्होंने कहा कि मोदी जी ने कहा कि देश के किसानों को वह 17 रुपये देंगे. हमने कहा देश के हर गरीब को चाहे वो किसी भी प्रदेश में हो, कांग्रेस पार्टी गारंटी करके न्यूनतम आमदनी हिंदुस्तान के हर गरीब के बैंक खाते में डालकर दिखा देगी. उन्होंने कहा कि नवीन पटनायक जी और बीजेपी आपसे आपकी जमीन छीनना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हर गरीब को जैसे हमने मनरेगा में रोज़गार दिया वैसे ही हर गरीब के बैंक खाते में 'मिनिमम इनकम' देकर दिखा देंगे. झूठ का समय खत्म हो गया है.
यह भी पढ़ें: राहुल गांधी बोले-नितिन गडकरी में साहस है, उन्हें राफेल और बेरोजगारी पर भी बोलना चाहिए

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हमने सबसे बड़ा काम आदिवासी बिल का किया. पेसा कानून के माध्यम से आपके जल, जंगल, जमीन के माध्यम से आपका हक देने का काम किया. कांग्रेस सरकारों ने आपके रीजन को एक स्पेशल जगह बनाकर दी थी. हम इस बात को स्वीकार करते थे और करते हैं कि आपको स्पेशल मदद की जरूरत है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर आदिवासियों की जमीन छीनने का आरोप भी लगाया और कहा कि उनकी पार्टी जनजातीय समुदाय के अधिकारों के संरक्षण के लिए काम करेगी. राज्य के पिछड़े इलाकों में शामिल भवानीपटना में एक रैली को संबोधित कर रहे राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की भाजपा नीत सरकार और ओडिशा में बीजद सरकार दलितों, आदिवासियों, किसानों और गरीबों के कल्याण के लिए काम करने में विफल रही हैं. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस एकमात्र पार्टी है जो दलितों की जमीनों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है. हम ओडिशा में और कहीं भी आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा करेंगे.' यह 10 दिन के अंदर राहुल गांधी का दूसरा ओडिशा दौरा है जहां विधानसभा और लोकसभा चुनाव साथ में होने हैं.

राहुल गांधी ने 25 जनवरी को भुवनेश्वर में एक रैली को संबोधित किया था. भाजपा और बीजद पर जोरदार हमला बोलते हुए गांधी ने कहा कि दोनों पार्टियां अपने उद्योगपति दोस्तों के फायदे के लिए काम कर रही हैं, वहीं किसानों और गरीबों की अनदेखी कर रही हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने 15 उद्योगपतियों का 3.5 लाख करोड़ रुपये का ऋण माफ कर दिया लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं किया. कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि भाजपा नीत केंद्र सरकार ने अपने वादे के बावजूद किसानों को उनके उत्पाद के उचित दाम नहीं दिलाए. नवीन पटनायक ने ओडिशा में किसानों के फायदे के लिए काम नहीं किया.