न्यूजीलैंड ने भारत को दी 80 रन से शिकस्त

वेलिंग्टनः न्यूजीलैंड ने टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को 80 रन से शिकस्त दी। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से की बढ़त हासिल कर ली है। वेस्टपैक स्टेडियम में 220 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 19.2 ओवर में 139 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी (39) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 31 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया। भारत की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके 7 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। भारत ने बेहद खराब शुरुआत की और उसने पहला विकेट 18 के कुल स्कोर पर गंवा दिया। सलामी बल्लेबाज रोहित टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सके और 5 गेंदों में महज 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें तीसरे ओवर में टीम साउदी ने लॉकी फग्र्यूसन के हाथों लपकवाया।

इसके बाद शिखर धवन (29) ने विजय शंकर (27) के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी कर टीम को 50 रन के पार पहुंचाया। लेकिन संभलकर खले रहे शिखर 51 के कुल स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। उनके आउट होती है टीम लड़खड़ा गई और नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। ऋषभ पंत (4), दिनेश कार्तिक (5), हार्दिक पांड्या (4) के आउट होने के बाद भारतीय पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। भारत के 6 खिलाड़ी 100 रन से पहले ही पवेलियन लौट गए थे। हालांकि, चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए धोनी ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने सातवें विकेट के लिए क्रुणाल पांड्या (20) के साथ 52 रनों की साझेदारी कर टीम 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

आठवें नंबर पर आए भुवनेश्वर कुमार (1) भी टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सके और जल्द ही आउट हो गए। धोनी का विकेट 136 रन के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद डार्ले मिशेल ने युजवेंद्र चहल (1) को बोल्ड कर भारत की पारी को समेट दिया। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 3 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। साउदी के अलावा मिशेल सैंटनर, लॉकी फग्र्यूसन और ईश सोढ़ी ने दो-दो विकेट झटके जबकि डार्ले मिशेल ने एक विकेट चटकाया।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने टिम सेइफेर्ट (84) की लाजवाब पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 219 रन बनाए। यह किवी टीम का खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अभी तक का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले टी-20 में उसका सर्वोच्च स्कोर 215 था, जो उसने 10 मार्च 2018 को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में बनाया था। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (34) और सेइफेर्ट ने पहले विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की। मेजबान टीम को पहला झटका मुनरो के रूप में 9वें लगा। मुनरो के पवेलियन लौटने के बाद सेइफेर्ट ने टीम की रन गति पर कोई खास असर नहीं पड़ने दिया। उन्होंने कप्तान केन विलियमसन (34) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 48 रन की अहम पार्टनरशिप की। हालांकि, तेजी से रन जुटाने की फिराक में सेइफेर्ट अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और 134 के कुल स्को पर आउट हो गए।

न्यूजीलैंड को चौथा झटका विलियमसन के तौर पर लगा। संभलकर खेल रहे न्यूजीलैंड के कप्तान 164 के कुल स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 22 गेंदों की अपनी पारी में 3 छक्के लगाए। इसके बाद कोलिन डी ग्रांडहोम (3) ने अपना विकेट जल्द गंवा दिया। न्यूजीलैंड की ओर आउट होने अंतिम बल्लेबाज रॉस टेलर (23) रहे। उनका विकेट 191 के कुल स्कोर पर गिरा। टेलर ने 14 गेंदों की अपनी पारी में 2 छक्के मारे। वहीं, कोलिन स्कॉट कुगेलेजिन (20) और मिशेल सैंटनर (7) नाबाद पवेलियन लौटे। भारत के लिए हार्दिक पंड्या ने दो जबकि भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, क्रुणाल पांड्या और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट हासिल किया।

सलामी बल्लेबाज टिम सेइफेर्ट शतक जड़ने से चूक गए और 84 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 43 गेंदों की पारी में 7 चौके और 6 शानदार छक्के लगाए। सेइफेर्ट ने महज 30 गेंदों में अपने टी20 क्रिकेट करियर की पहला अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक जड़ने के बाद वह तेजी से रन बनाने की कोशिश में बोल्ड हो गए। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे सेइफेर्ट को 13वें ओवर की चौथी गेंद पर खलील अहमद ने अपना शिकार बनायाा। वह खलील की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और क्लीन बोल्ड हो गए। उनका विकेट 134 के कुल स्कोर पर गिरा।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने धामकेदार शुरुआत की। मेजबान टीम को पहला झटका 86 के कुल स्कोर पर लगा। पारी का आगाज करने आए कोलिन मुनरो और टिम सेइफेर्ट ने ताबड़तोड़ रन जुटाए। दोनों शतकीय साझेदारी की ओर बढ़े रहे थे लेकिन 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने मुनरो को पवेलियन की राह दिखा दी। वह क्रुणाल की गेंद पर बड़ा शॉट मारना चाहते थे मगर लॉन्ग ऑन पर शिखर धवन के हाथों लपके गए। मुनरो ने 20 गेंदों में दो चौकों और 2 छक्कों की मदद से 34 रन की पारी खेली।