नई दिल्ली: बिहार के सहदेई बुजुर्ग में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है जिसमें 6 लोगों की मौत की खबर आ रही है जबकि 12 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। हादसे में सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में 11 कोच प्रभावित हुए हैं। कई यात्री बुरी तरह घायल बताए जा रहे हैं तो वहीं कुछ को मामूली चोटें आई हैं। हादसा आज तड़के करीब 4 बजे हुआ जब सहदेई बुजुर्ग में जोगबनी-आनंद विहार टर्मिनल सीमांचल एक्सप्रेस के 9 कोच पटरी से उतर गए हैं। यह ट्रेन जोगबनी से आनंद विहार टर्मिनल दिल्ली आ रही थी। रेलवे ने हादसे के जांच के आदेश दे दिए हैं। ईस्टर्न सर्कल के CRS लतीफ खान सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की जांच करेंगे।

तीन स्लीपर (एस8, एस9, एस10) और एक एसी (बी3) कोच समेत नौ बोगियां पटरी से उतर गईं और एक के ऊपर एक डिब्बे चढ़ते चले गए। मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। रेलवे ने इसके लिए हेल्पलाईन जारी कर दी है। घायलों को लगातार अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। एनडीआरएफ की दो टीमें घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी हैं। मेडिकल टीमें भी घटनास्थल पर मौजूद हैं। बचाव और राहत कार्य जारी है। रेलवे ने हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। फिलहाल हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है।

हेल्पलाइन नंबर:

सोनपुर- 06158221645

हाजीपुर – 06224272230,

बरौनी – 0627923222

मुजफ्फरपुर- 06279-232222

समस्तीपुर- 06158-221645

रेलवे की अपर महानिदेशक (पीआर) स्मिता वत्स ने बताया, 'हम यात्रियों के राहत और बचाव के काम पर अभी ध्यान दे रहे हैं। मेडिकल वैन को डॉक्टरों के साथ भेज दिया गया है। एनडीआरएफ की दो टीमें मौके पर पहुंच गई हैं।' सीमांचल एक्सप्रेस हादसे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख व्यक्त किया है और प्रशासन को हर संभव मदद करने का निर्देश दिया है।

सीमांचल एक्सप्रेस हादसे पर रेल मंत्री पीयूष गोयल के ऑफिस से जारी बयान में कहा गया है कि राहत और बचाव का कार्य जारी है। इससे पहले शुक्रवार को राजस्थान के जयपुर में दयोदय एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतर गए थे। जयपुर मण्डल के सवाई माधोपुर-जयपुर रेल खण्ड के सांगानेर स्टेशन पर गाड़ी संख्या 12181 जबलपुर-अजमेर दयोदया एक्सप्रेस के इंजन एवं एक डिब्बे के पटरी से उतर जाने के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ था हालांकि इस हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई हुई।