दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद के खिलाफ नस्लभेदी टिप्पणी मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए चार मैचों का प्रतिबंध लगा दिया है। सरफराज ने सीरीज के दूसरे वनडे मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर एंडिले फेलुकवायो को काला कहकर पुकारा था। उनके खिलाफ नस्लभेदी टिप्पणी करते हुए सरफराज कैमरे में कैद हो गए थे और उनकी आवाज भी स्टंप माइक के जरिए कैद हो गई थी।

हालांकि सरफराज ने इसके बाद उनसे आधिकारिक तौर पर माफी मांग ली थी और फेलुकवायो ने उन्हें माफ भी कर दिया था। लेकिन आईसीसी ने इसके बावजूद उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की है। प्रतिबंध के बाद सरफराज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बचे सीरीज के अंतिम दो वनडे मैच और टी-20 सीरीज के शुरुआती दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे। प्रतिबंध की घोषणा के बाद सरफराज की जगह शोएब मलिक रविवार को चौथे वनडे में टॉस करने मैदान पर उतरे।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने कहा,आईसीसी की इस तरह के व्यवहार को लेकर जीरो टॉलरेंस पॉलिसी है। सरफराज ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए सार्वजनिक रूप से माफी भी मांग ली है ऐसे में उनके खिलाफ सजा का निर्धारण करते वक्त इन बातों का भी ख्याल रखा गया है।

आईसीसी के एंटी रेसिज्म कोड की धारा 7.3 के अनुसार प्रतिबंध के अलावा सरफराज को अपने स्वीकार किए अपराध के लिए एक एजुकेशन प्रोग्राम में भी शामिल होना होगा। इसके लिए आईसीसी पीसीबी के साथ मिलकर काम करेगा कि ये प्रोग्राम कब और कैसे किया जा सके।