नई दिल्ली: बैंकों को 8,100 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले 4 गुजराती कारोबारियों के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कार्रवाई शुरू कर दी है। ये सारे कारोबारी इटली और नाइजीरिया में छुपे हुए हैं। ईडी ने इटली से इनके प्रत्यर्पण को लेकर कार्रवाई तेज कर दी है। सोमवार को ईडी ने दिल्ली की एक अदालत को बताया कि स्टर्लिंग बायोटेक घाटोले में नितिन जयंतीलाल संदेशरा, चेतन कुमार जयंती लाल संदेशरा, दिप्ती चेतन संदेशरा और हितेश कुमार नरेंद्रभाई पटेल के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। जांच एजेंसी ने कोर्ट से कहा कि ये सारे कारोबारी इटली और नाइजीरिया में छिपे बैठे हैं। आगे की जांच के लिए इनका प्रत्यर्पण बेहद ही जरूरी है।

ईडी के अनुरोध पर कोर्ट ने उसे संदेशरा बंधुओं के खिलाफ कार्रवाई की हरी झंडी दे दी। अब ईडी नाइजीरिया और इटली से उनके प्रत्यर्पण की कोशिशें तेज कर दी हैं।

ईडी ने सभी आरोपियों के खिलाफ बैंक फ्रॉड मामले में केस दर्ज किया है। इस महीने की शुरुआत में ही अदालत ने चारों कारोबारियों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था। इससे पहले सितंबर, 2018 में सीबीआई ने संदेशरा बंधुओं के खिलाफ 5,700 करोड़ रुपये के बैंक फर्जीवाड़े के आरोप में मामला दर्ज किया था। तब ईडी ने कहा था कि 2004-12 में इन्होंने अलग-अलग बैंकों से 5 हजार करोड़ से अधिक का कर्ज लिया। मामले में आरोपियों के खिलाफ अगस्त, 2017 में लुकआउट सर्कुलर भी जारी किया गया।