डायबिटीज, कैंसर, एनीमिया जैसे रोगों से बचाती हैं यह सब्ज़ियां

डायबिटीज, कैंसर, एनीमिया जैसे रोगों से बचाती हैं यह सब्ज़ियां

सर्दियों के मौसम में बाजार में विभिन्न तरह की सेहतमंद सब्जियां मिलती हैं। सब्जियों का हमारे जीवन में बहुत ज़्यादा महत्व होता है। सब्जियां हमे तंदरुस्त और फिट रखने में काफी अहम भूमिका निभाती हैं। रोजाना खाने में सब्जी को शामिल करना सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इस मौसम में डाइट में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन बी, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर सब्जियां शामिल करने से आपको कई गंभीर रोगों से बचने में मदद मिल सकती है।

इन दिनों मिलने वाली सब्जियां न सिर्फ खाने में टेस्टी होती हैं बल्कि इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनसे आपको कॉलेस्ट्रोल लेवल कम करने, विटामिन डी की कमी पूरी करने और अन्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। आपको अपनी डाइट में ये पांच सब्जियां किसी भी कीमत पर शामिल करनी चाहिए।

1) पालक

पालक के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी, आहार फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं और शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं।

2) ब्रोकली

एक ऐसी सब्जी है जिसमें उच्च मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिंस, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आहार फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को ताकत देते हैं और बीमारी से लड़ने में शरीर को मजबूत बनाते हैं।

3) अरबी

अरबी के अंदर भरपूर मात्रा में आहार फाइबर, जिंक। कॉपर, पोटैशियम जैसे कई और तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय से संबंधित बीमारियों को दूर करते हैं और हमारे शरीर को मजबूत बनाते हैं।

4) हाथी चक की सब्जी

सब्जी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम और अन्य विटामिन पाए जाते हैं, जो शरीर को हमेशा फिट रखते हैं और बीमारी से लड़ने में हमारे शरीर को सक्षम बनाते हैं।

5) कसूरी मेथी

भारत में कसूरी मेथी को मेथी के नाम से जाना जाता है, जो विटामिंस और मिनरल्स के साथ फाइबर और फायटो न्यूट्रीशन से समृद्ध होती है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने और खून में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक है। साथ ही इससे बहुत से स्वास्थकारी लाभ भी होते है।

6) चुकंदर

इसका सेवन सालभर किया जाता है, लेकिन सर्दियों के मौसम यह एक बेहतरीन फल है। इसका सेवन करने से यह फल हमें ह्रदय और किडनी संबंधी विकारो से बचाता है और मस्तिष्क में खून की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करता है। सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर का चयापचय काफी कम होता है और इसीलिए आपको फलो का सेवन करना चाहिए और ऐसी सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए।