सवर्ण आरक्षण बिल राज्यसभा में भी पास

सवर्ण आरक्षण बिल राज्यसभा में भी पास

नई दिल्ली: सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने को लेकर राज्यसभा में पेश किया गया सवर्ण आरक्षण बिल (Upper Caste Reservation Bill) बुधवार को व्यापक चर्चा और बहस के बाद पारित कर दिया गया। सवर्ण आरक्षण बिल के पक्ष में 165 और विपक्ष में 07 वोट डाले गए। सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण बिल लोकसभा और राज्यसभा में पास हो गया है, अब इस बिल को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। आरक्षण बिल पर चर्चा के लिए राज्यसभा की बैठक को एक दिन के लिए बढाया गया था।

सवर्ण आरक्षण बिल (Upper Caste Reservation Bill) केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने बुधवार को 12 बजे राज्यसभा में पेश किया। कुछ देर हंगामे के बाद इस बिल पर देर रात तक पक्ष और विपक्ष के सदस्यों में बहस हुई।

सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने संबंधी विधेयक के लिए संविधान में 124वां संशोधन विधेयक पेश किया गया था। इस बिल पर बहस के बाद राज्यसभा में वोटिंग हुई। वोटिंग के बाद सवर्ण आरक्षण बिल (Upper Caste Reservation Bill) 172 के बजाय 176 मतों से पास हो गया।

सवर्ण आरक्षण बिल (Upper Caste Reservation Bill) पर कांग्रेस, आरजेडी, बीजेडी, टीडीपी, टीएमसी समेत कई बड़ी पार्टियों ने सवाल उठाए थे।

India