सिडनी: विराट कोहली वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया है। सिडनी में खेले गए सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 के अंतर से कब्जा कर लिया। भारत की 70 साल में यह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली टेस्ट सीरीज जीत है। इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीत का स्वाद नहीं चखा सका था। भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था। आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से जीता और श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बनायी जो आखिर में निर्णायक साबित हुई।

चेतेश्वर पुजारा को उनके शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। तीन शतक के सात उन्होंने सीरीज में 521 रन बनाए।

चौथे टेस्ट के पांचवें दिन बारिश के कारण खेल नहीं हो सका। पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया था। ऐसे में चायकाल से पहले दोनों टीमों के कप्तानों के बीच मैच को बराबरी पर समाप्त करने पर सहमति बन गई। मैच की पहली पारी में टॉस जीतकर 7 विकेट पर 622 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद कंगारू टीम को 300 रन पर ढेर करने के बाद उसे फॉलोऑन खेलने को कहा। इसके बाद बारिश की वजह से ज्यादा खेल नहीं हो सका और ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में बगौर कोई विकेट खोए 6 रन बना सका।

रविवार को सिर्फ एक सत्र का ही खेल हो सका जबकि दो सत्रों में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई थी। चौथे दिन पहला सत्र जहां बारिश की भेंट चढ़ गया वहीं तीसरे सत्र में खराब रोशनी की वजह से खेल नहीं हो पाया। बारिश के कारण चौथे दिन मैच की शुरूआत करीब 4 घंटे देरी से हुई थी। भारतीय टीम कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में जल्द समेटने में कामयाब रही। भारत के लिए इस पारी में कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके। वहीं मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा और ने दो-दो अपने नाम किए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले मैच की पहली पारी में भारत ने चेतेश्वर पुजारा (193), ऋषभ पंत (नाबाद 159), रवींद्र जडेजा (81) और मंयक अग्रवाल (77) की लाजवाब पारियों के दम पर पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया था। भारत ने दूसरे दिन 7 विकेट पर 622 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी। भारतीय टीम ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बना रखी है। मेहमान टीम के पास इतिहास रचने का शानदार मौका है। अगर यह मैच ड्रॉ भी हो जाता है तो भारत सीरीज जीत लेगा। टीम इंडिया की 70 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में यह पहली सीरीज जीत होगी।